रिटायरमेंट से पहले अयोध्या मंदिर-मस्जिद समेत इन अहम मुद्दों पर फैसला सुनाएंगे जस्टिस दीपक मिश्रा

Sep 04 2018 11:48 AM
रिटायरमेंट से पहले अयोध्या मंदिर-मस्जिद समेत इन अहम मुद्दों पर फैसला सुनाएंगे जस्टिस दीपक मिश्रा

नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट में आने वाले कुछ दिनों में कई अहम् मुद्दों पर फैसले लिए जाने वाले है। इन फैसलों की ख़ास बात यह है कि यह फैसले सर्वोच्च न्यायालय से जल्द ही रिटायर होने वाले  मुख्य न्यायाधीश जस्टिस दीपक मिश्रा द्वारा लिए जायेंगे। 

अनुच्छेद 35 ए पर सुनवाई जनवरी तक के लिए स्थगित

दरअसल देश के सर्वोच्च न्यायालय सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश जस्टिस दीपक मिश्रा का कार्यकाल अक्टूबर की २  तारिक को ख़तम हो रहा है। उनके रिटायर होने के बाद जस्टिस रंजन गोगोई सर्वोच्च न्यायालयका कार्यभार संभालेंगे। हालाँकि जस्टिस दीपक मिश्रा रिटायर होने से पहले कई अहम् मुद्दों पर फैसला सुनाएंगे। इनमे से कई फैसले ऐसे भी है जिनका देश की जनता काफी लम्बे समय से इंतजार कर रही है। इन मुद्दों में सबसे ख़ास मुद्दे में से एक अयोध्या मामला है। अयोध्या के राममंदिर-बाबरी मस्जिद से जुड़ा यह मुद्दा सालों से विवादों में घिरा हुआ है। 

सुर्खियां: ये है देश और दुनिया की आज की सबसे बड़ी ख़बरें

इसके बाद जस्टिस दीपक मिश्रा आधार कार्ड से जुड़े मामले पर फैसला सुनाएंगे। यह फैसला 38 दिनों की मैराथन सुनवाई के बाद अदालत में वापस सुरक्षित रख गया था। जस्टिस दीपक मिश्रा इन मामलों में सुनवाई के बाद समलैंगिकता और अडल्टरी को लेकर लगातार टलते आये केस में भी फैसला सुनाएंगे। इन सभी मुद्दों के अलावा जस्टिस मिश्रा SC/ST प्रमोशन में आरक्षण, दागियों के चुनाव लड़ने पर रोक, दहेज प्रताड़ना केस और मॉब लॉन्चिंग जैसे कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर भी फैसला सुनाएंगे। 

ख़बरें और भी 

न्यायमूर्ति रंजन गोगोई होंगे देश के अगले मुख्य न्यायाधीश

केंद्र, बीजेपी सहित 6 राज्यों को SC का नोटिस, सार्वजनिक विज्ञापन के उल्लंघन पर माँगा जवाब

SSC CGL : परीक्षा में गड़बड़ी, सुप्रीम कोर्ट ने लगाई रिजल्ट पर रोक

?