जरा आप भी तो जानें :विदेश में पढ़ाई करना कैसे बनाता है स्‍मार्ट
जरा आप भी तो जानें :विदेश में पढ़ाई करना कैसे बनाता है स्‍मार्ट
Share:

विदेश में पढ़ाई करना आपके व्य‍क्ति‍त्व को कई तरीकों से निखारता है. इससे आपके ज्ञान और अनुभव में तो बढ़ोतरी होती ही है, आपमें अकेले रहकर बहुत कुछ मैनेज करने का गुण भी आता है. 

जानें विदेश में पढ़ाई का मौका आपमें किन गुणों को वि‍कसित करता है :

1. घर से बाहर निकलकर विदेश में अपनी पढ़ाई शुरू करना अलग अनुभव होता है. वहां का माहौल, लोग, वातावरण आदि मौजूदा स्थ‍िति‍यों से बिल्कुल अलग होते हैं. एकदम नए परिवेश में जाने पर जाहिर है शुरुआत में आपको घबराहट होगी. लेकिन धीरे-धीरे जब अपना तालमेल इसके साथ बैठाने लगेंगे तो फिर यही माहौल आपके अंदर एक विश्‍वास लेकर आएगा है. यह बदलाव आपको मान‍सिक रूप से मजबूत बनाएगा और आपको फिर अजनबियों के साथ सामंजस्य बैठाने में दिक्कत नहीं होगी.

2. विदेश में पढ़ने वाले युवाओं में एक खास बात यह भी होती है कि वे खासे क्रिएटिव हो जाते हैं. नए कल्‍चर में रहने के बाद उनमें दूसरों को अपनाने और हर पल में नया सोचने व करने की क्षमता आ जाती है. ऐसे में जहां आम लोग किसी नई चुनौती या उलझन में धैर्य खाने लगते हैं या बिना प्रयास के ही हार मानने लगते हैं, वहीं विदेश में पढ़ने वाले छात्र अलग तरीके से इसके समाधान के बारे में सोचते हैं. 

3. आपमें पहले से ज्‍यादा लचीलापन आ जाता है. आप लोगों की मदद के लिए पहले से ज्‍यादा तत्‍पर हो जाते हैं. दूसरे मुल्‍क में लोगों को अपना बनाने की कोशिश आपको एक अच्‍छा इंसान बना देती है. आप छोटी-छोटी बातों से ऊपर उठकर सोचने लगते हैं.

4. विदेश में रहकर आप नई भाषाएं बहुत तेजी से सीखते हैं. इसकी खास वजह यह है कि आपके आस-पास का माहौल. आपके आस-पास एक नई भाषा में बातचीत होने आप उसे तेजी से सीखते हैं. इससे आपकी कम्यूनि‍केशन स्क‍िल्स भी सुधरती हैं. यही नहीं, आप लोगों के हाव-भाव से भी उनको समझने लगते हैं. 

5. नए लोगों के साथ मिलने से हम उनकी आदतों और परंपराओं को भी आसानी से अपनाते हैं . इसका असर हमारे व्‍यक्तित्‍व पर पड़ता है. हम नई हॉबी और नए शौक बनाते हैं, जो हमें दूसरों से अलग बनाते हैं. 

6. अकेले अपनी चीजों को बैलेंस करना आपको किसी भी परिस्थिति का सामना आसानी से करने के लिए मजबूत करेगा. घर से बाहर रहकर हम इतने स्‍ट्राॅन्ग हो जाते हैं कि मुसीबत पड़ने पर उसका सामना बड़ी ही आसानी से कर पाते हैं.

7. ऐसे में जो सबसे बड़ा परिवर्तन होता है, वो है जीवन के प्रति न‍जरिया बदल जाना. अब तक जिस जीवन को आप एक दायरे में जीते आ रहे हैं, विदेश में पढ़ाई आपको उससे बाहर निकलने में मदद करती है. इससे आपकी सोच का दायरा भी बढ़ता है और आप नई चीजों और कल्चर को आसानी से स्वीकार कर पाते हैं. 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -