जंक फ़ूड हो सकते है खतरनाक

जंक फ़ूड हो सकते है खतरनाक

जंक फूड का सेवन आपकी सेहत के कितना खतरनाक है ये तो सबको पता है. लेकिन कौन सा जंक फूड कितना नुकसानदेह हो सकता है इस बारे में जानने के लिए पढ़ें.

बिस्कुट- बिस्कुट में काफी मात्रा में शुगर और फैट होता है जो मोटापे का कारण हो सकता है. कई बार आप भी बच्चों की तरह चॉकलेट क्रीम और अन्य फ्लेवर के चक्कर में आकर पेट भर कर बिस्कुट का सेवन करते हैं. जो कि वजन बढ़ने का मुख्य कारण हो सकता है. अगर आप बिस्कुट का शौकीन है तो अनहेल्दी बिस्कुट देने की जगह क्यों ना कुछ अनाज से भरपूर बिस्कुट खाएं.

चिप्स- चिप्स के कुछ टुकड़ों में जहां दो ग्राम फैट होता है वहीं बेक किए हुए चिप्स में पांच ग्राम फैट होता है. क्योंकि उसमें सैचुरेटेड और ट्रांस फैट ज्यादा मात्रा में होता है.

नूडल्स- बाजार में कई प्रकार के नूडल्स मौजूद हैं. इनमें ओट्स, मल्टीग्रेन और गेहूं से बने नूडल्स भी शामिल हैं. हालांकि, ये छोटे-छोटे बदलाव भी आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छे नहीं हैं. इनसे आपके आहार में कैलोरी की मात्रा तो बढ़ जाती है, जबकि पौष्टिकता में कोई इजाफा नहीं होता.

बर्गर- जल्दी से और कम पैसे में भूख मिटाने हो तो ज्यादातर लोग बर्गर का सेवन ही पसंद करते हैं.  सब्जियों और चीज से बना बर्गर और उस पर हेल्दी टॉपिंग्स आपके लिए सेहत भरा हो सकता है. कभी-कभी ताजा और अच्छे से बेक किया हुआ बर्गर खाने में कोई बुराई नहीं. अच्छा होगा कि इसे हफ्ते में एक बार ही खाएं.

ठंडा पानी पीना पंहुचा सकता है आपकी सेहत...