जून महीने के पहले प्रदोष व्रत पर इस तरह करें भगवान शिव का पूजन
जून महीने के पहले प्रदोष व्रत पर इस तरह करें भगवान शिव का पूजन
Share:

ज्येष्ठ मास के शुक्ल पक्ष की त्रयोदशी तिथि को प्रदोष व्रत रखा जा रहा है। आप सभी को बता दें कि इस बार प्रदोष व्रत में काफी अच्छा संयोग यानी शिव और सिद्धि योग बना रहा है। जी हाँ और इस बार रविवार के दिन प्रदोष होने के कारण इसे रवि प्रदोष व्रत कहा जाएगा।  प्रदोष व्रत के दिन भगवान शिव की विधि-विधान से पूजा-अर्चना की जाती है। जी दरअसल प्रदोष व्रत का हिंदू धर्म में काफी अधिक महत्व है। कहते हैं इस दिन विधिवत तरीके से भगवान शिव की पूजा करने से सभी कष्टों से छुटकारा मिल जाता है और भोलेनाथ की कृपा से सुख-शांति बनी रहती हैं। इस महीने रवि प्रदोष व्रत 12 जून, रविवार को पड़ रहा है। तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं रवि प्रदोष व्रत की पूजा विधि।

जून माह का पहला प्रदोष व्रत- जून माह का पहला प्रदोष व्रत 12 जून 2022 को पड़ेगा। रविवार के दिन पड़ने के कारण इस प्रदोष व्रत को रवि प्रदोष कहा जाएगा। त्रयोदशी तिथि 12 जून 2022, रविवार को पूर्वाह्न 03:23 बजे से लेकर 13 जून 2022, सोमवार को पूर्वाह्न 12:26 तक रहेगी।

कैसे करें रवि प्रदोष व्रत की पूजा- शिव कृपा दिलाने वाला प्रदोष व्रत को रखने के लिए साधक को सूर्योदय से पहले उठकर स्नान-ध्यान करना चाहिए और उसके बाद उगते हुए सूर्यदेव को तांबे के लोटे से जल देना चाहिए। वहीं इसके बाद विधि-विधान से प्रदोष व्रत को करने का संकल्प लेते हुए भगवान शिव की पूजा करनी चाहिए। बेलपत्र, अक्षत, दीप, धूप, गंगाजल से भगवान शिव की पूजा करें और फिर सूर्यास्त से कुछ देर पहले दोबारा से स्नान करें और सफेद रंग के कपड़े पहनें।  इसके बाद गंगाजल से पूजा स्थल को साफ कर लें। अब पूजा की तैयारी करने के बाद उत्तर-पूर्व दिशा में मुंह करके कुश के आसन पर बैठें और  इसके बाद भगवान शिव के मंत्रों को जाप करें और जल चढ़ाएं। इसी के साथ प्रदोष व्रत की कथा कहनी अथवा सुननी चाहिए। इसी के साथ भगवान शिव की कृपा पाने के लिए प्रदोष व्रत वाले दिन रुद्राक्ष की माला से शिव मंत्र का जप भी करना चाहिए।

इस कथा का श्रवण किये बिना पूरा नहीं होता महेश नवमी का व्रत

गंभीर रोग से हैं परेशान तो महेश नवमी के दिन करें यह एक उपाय

9 जून को है महेश नवमी, इन मन्त्रों के जाप से मिलेगा समस्त पापों से छुटकारा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -