राजस्थान की शोभा बढ़ता जूनागढ़ किला

राजस्थान की शान कहे जाने वाला बीकानेर का भव्य जूनागढ़ किला जो आपका मन मोहा लेगा। आज भी ऐसा लगता है मानो कहता हो में अपराजय हु। इसकी सुंदरता का प्रचार देश विदेश में भी है। बाहर से जितना यह महल सुन्दर है उतना ही खूबसूरत यह अंदर से भी है। जब आप बाहर से पसीने में तर बतर आयेगे तब महल के अंदर आपको ठंडक का अहसास होगा और सुन्दर बादलो का अनुभव होगा जैसे जैसे आप इस महल की ऊचाई पर पहुचेगे वैसे वैसे आप शानदार नजारो के साथ ही ठंडी हवाओ का सुखद अनुभव प्राप्त होगा।

इस किले में सबसे मशहूर बादल महल है। कहा जाता है की मुगल शासक के दौर में अन्य शासक ने इस किले पर हमला कर इस किले पर कब्जा किए जाने का प्रयास किया जा चूका है। कहते है की मुगल शासक ने शासक कामरान जूनागढ़ का सिंघासन पर बैठा था किन्तु। एक दिन के अंदर ही उसे सिंहासन छोड़ना पड़ा। सुना है की जब रेगिस्तान में बरसात होती तो यहाँ पर त्यौहार मनता है। पर यह त्यौहार बहोत कम मनाने को मिलता था इस लिए राजा ने अपने महल के अंदर ही बादल महल बनाकर बरसात का एहसास किया करते थे । इसके आलावा जयपुर, नागौर किलों सहित और भी किलों में बने बादल महल इसका उदाहरण हैं । लेकिन इन सब में सबसे शानदार जूनागढ़ किला है जो खासतौर पर बने बादल महल के लिए काफी चर्चित है।

इस महल के अंदर पहुँचते ही ऐसा लगता है मानो हम बादलो पर आ गए हो। यहाँ की ठंडी ठंडी हवा सबका मन मोह लेती है। आज भी महल का रंग ऐसा हे मानो अभी अभी किया हो। वहा की पेंटिंग्स सब का मन मोह लेगी, वहा की पेंटिग्स राधा कृष्ण के प्यार का वर्णन करती है। इस किले को दुनिया का सबसे सर्वश्रेठ माना जाता है ,और इस किले को अमेरिका में सबसे प्रतिष्ठित ट्रेवल एजेंसी 'ट्रिप एडवाइजर ने हाल ही में सर्टिफिकेट ऑफ एक्सीलेंस-2015 सम्मान से सम्मानित किया है। जिससे राजस्थान का ही नहीं भारत का भी गौरव बढ़ाया था। इसके साथ ही इस दुर्ग को अव्य भी पुरस्कार से नवाजा गया है। यहाँ के रहवासीओ ने समय समय पर इस किले के लिए महत्व पूर्ण योगदान दिए है।

जूनागढ़ का किला बीकानेर का एक बड़ा आकर्षण गौरव का प्रतीक है। इस महल से पुराण इतिहास जुड़ा है इस महल को देखने के लिए देश विदेश से पर्यटक आते है। यह किला लाल बलुआ पत्थरों से बना है। साथ ही इसके अंदर संगमरमर से भी कार्य किया जाता है। यहाँ पर महलो के बाहर फूल महल,गंगा महल,संग्रहालय आदि कई आकर्षक चीते बनी हुई है जीने देख मन खुश हो जाता है । यहाँ कई सालो पुराने गहने, हथियार,दुर्लभ चित्र,भी है जो सैलानियों को काफी आकर्षक करते है।

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -