दुनियाभर को प्लास्टिक और प्रदुषण से मुक्त रखने के लिए मनाया जाता है प्लास्टिक दिवस

हर साल 3 जुलाई को अंतर्राष्ट्रीय प्लास्टिक बैग मुक्त दिवस मनाया जाता है। यह दिन प्लास्टिक प्रदूषण के गंभीर मुद्दों और जमीन से लेकर समुद्री जीवन तक के प्राकृतिक पर्यावरण के लिए गंभीर खतरे के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए समर्पित है। इस दिन, लोग व्यक्तिगत स्तर पर प्लास्टिक की गंभीर समस्या से निपटने के लिए लोगों को संकल्प लेने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए बैठकें, बहस, सामाजिक चर्चा आयोजित करते हैं। पर्यावरण को घुटन भरी प्लास्टिक की थैलियों से मुक्त करने के लिए लोग इस दिन समुद्र तट स्वच्छ अभियान, महासागर स्वच्छ अभियान और बहुत कुछ शुरू करते हैं।

अंतर्राष्ट्रीय प्लास्टिक बैग मुक्त दिवस बैग मुक्त विश्व द्वारा बनाया गया था। इसे दुनिया भर में प्लास्टिक बैग के एकल उपयोग से छुटकारा पाने के एकमात्र उद्देश्य के लिए एक विश्वव्यापी पहल के रूप में बनाया गया था। यह हम सभी को प्लास्टिक बैग के उपयोग से दूर रहने और पर्यावरण के अनुकूल विकल्पों को चुनने के लिए प्रोत्साहित करके पर्यावरण संरक्षण को बढ़ावा देने के बारे में है।

ऐतिहासिक रूप से, ज़ीरो वेस्ट यूरोप के बैग फ्री वर्ल्ड द्वारा शुरू किया गया प्लास्टिक-मुक्त अभियान दुनिया भर के लोगों को जागरूक करने के लिए एक वैश्विक पहल बन गया। प्लास्टिक बैग के बजाय पेपर बैग या कपड़े के बैग जैसे पर्यावरण के अनुकूल वस्तुओं के उपयोग को बढ़ावा देने और एकल-उपयोग वाले प्लास्टिक बैग से छुटकारा पाने के लिए 3 जुलाई को अंतर्राष्ट्रीय प्लास्टिक बैग मुक्त दिवस के रूप में नामित किया गया है।

थम रही है कोरोना की गति लेकिन खतरा अभी भी है बरकरार, बीते 24 घटों में 738 संक्रमितों की गई जान

कोरोना से लड़ने के लिए आखिर भारत को क्या करना चाहिए? लांसेट ने सरकार को दिए ये सुझाव

धरती को बचाने के लिए शुरू हुई मुहिम, अब प्लास्टिक में नहीं मिलेगा पानी

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -