कब है विनायक चतुर्थी, यहाँ जानिए शुभ मुहूर्त और योग
कब है विनायक चतुर्थी, यहाँ जानिए शुभ मुहूर्त और योग
Share:

इस साल विनायक चतुर्थी का पर्व 13 जुलाई को आने वाला है। इस समय आषाढ़ महीना यानी जुलाई का महीना चल रहा है। वही हिंदू पंचांग के अनुसार आषाढ़ माह की विनायक चतुर्थी 13 जुलाई मंगलवार को है। आप सभी को बता दें कि विनायक चतुर्थी के दिन लोग व्रत रखते हैं और श्री गणेश जी का पूजन करते हैं। इस बार इस दिन दो शुभ योग -रवि और सिद्धि बन रहे हैं। ऐसे में इस शुभ योग में भगवान गणेश की पूजा करना बहुत ही फलदायी हो सकता है। कुछ धार्मिक मान्यता के अनुसार गणेश जी अपने भक्तों के सभी कार्य को पूरा करते हैं और उनकी मनोकामनाओं को भी पूर्ण करते हैं। अब आइए जानते हैं विनायक चतुर्थी के शुभ मुहूर्त व योग।

विनायक चतुर्थी के शुभ मुहूर्त व योग- हिंदू पंचांग के अनुसार, आषाढ़ मास की तृतीया तिथि 13 जुलाई की सुबह 08 बजकर 24 मिनट पर समाप्त हो रही है। वही इसके बाद चतुर्थी तिथि लग जाएगी। आपको बता दें कि इसी दिन दोपहर 02 बजकर 49 मिनट तक सिद्धि योग रहेगा। ऐसा माना जाता है कि सिद्धि योग में किए गए सभी कार्य सफल हो जाते हैं और इस वजह से विनायक चतुर्थी का व्रत एवं पूजन 13 जुलाई को ही रखा जाएगा।

पंचांग के अनुसार, विनायक चतुर्थी के दिन आर्थात 13 जुलाई को सूर्योदय सुबह 05 बजकर 06 मिनट पर और सूर्यास्त शाम 06 बजकर 41 मिनट पर होगा जबकि चंद्रोदय का समय प्रातःकाल 07 बजकर 52 मिनट और चंद्रास्त का समय रात 09 बजकर 21 मिनट है।

पुल से गिरकर नदी में सीधी खड़ी हो गई बस, बड़ी ही समझदारी से बची लोगों की जान

PUBG की लत छुड़ाने के लिए पिता ने शूटिंग रेंज पर भेजा था, अब बेटे ने पुरे भारत में किया नाम रोशन

IPS जीपी सिंह पर राजद्रोह का केस दर्ज, सरकार के खिलाफ साजिश रचने का आरोप

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -