लिंग भेद के खिलाफ समाज को एक सख्त संदेश देती जोईता की कहानी
लिंग भेद के खिलाफ समाज को एक सख्त संदेश देती जोईता की कहानी
Share:

नई दिल्ली : जो खबर हम आपको बताने जा रहे हैं वह लिंग भेद के खिलाफ समाज को एक सख्त संदेश देती नजर आ रही है. जहां एक ट्रांसजेंडर को राष्ट्रीय लोक अदालत का जज नियुक्त किया गया. यह खबर सामाजिक बदलाव की सूचक है जिसने समाज के इस उपेक्षित वर्ग को सम्मान दिलाया है.

जी हाँ हम बात कर रहे हैं ट्रांसजेन्डर जोइता मंडल की जिसे राष्ट्रीय लोक अदालत में जज नियुक्त किया गया.शनिवार को जब ''ड्यूटी पर न्यायाधीश'' लिखे लाल प्लेट लगी सफेद कार से जोइता इस्लामपुर कोर्ट परिसर में पहुंची तो, ये सिर्फ ट्रांसजेंडर्स के लिए ही बल्कि ये पूरे देश के लिए खुशी का अवसर था हालाँकि यहाँ तक का सफर जोइता मंडल के लिए आसान नहीं था.जीने के लिए भीख मांगी, सामाजिक कार्यकर्ता के रूप में काम किया.अब राष्ट्रीय लोक अदलात पीठ के लिए चयनित होना सब कुछ उसकी जिंदगी ने देखा है.

बता दें कि ट्रांस वेल्फेयर इक्विटी के संस्थापक अभिना के अनुसार यह पहला मौका है जब किसी इस समुदाय के व्यक्ति को यह अवसर मिला है.08 जुलाई की लोक अदालत के लिए इस्लामपुर के सब-डिविजनल लीगल सर्विस कमिटी की तरफ से जोइता को बेंच के लिए नियुक्त किया गया उसमें उन्हें सोशल वर्कर बताया गया है तथा "लर्न्ड जज" की श्रेणी में रखा गया. ट्रांसजेंडर समुदाय से संबंधित कई मुद्दों पर जोइता वर्ष 2011 से काम कर रही हैं.

एक बार जोइता को सिर्फ ट्रांसजेंडर होने से एक होटल में रुकने नहीं दिया तो इस घटना के बाद उसने अपने जैसे और भी दूसरे लोगों के लिए लड़ने का इरादा पक्का कर लिया.जोइता ने कहा कि मुझे इस बात का गर्व है और मेरा चयन लिंग भेद के खिलाफ समाज को एक सख्त संदेश देगा.

यह भी देखें

ट्रांसजेंडर्स के लिए IGNOU ने अपने सभी कोर्स किये फ्री

Video : कोच्ची मेट्रो ट्रेन में मिला Transgenders को रोजगार, शेयर किया मैसेज

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -