देश में पहली बार होगा ज्‍वाइंट वॉर गेम का आयोजन, जैसलमेर में 8 राष्ट्र दिखाएंगे दम

Jul 26 2019 04:53 PM
देश में पहली बार होगा ज्‍वाइंट वॉर गेम का आयोजन, जैसलमेर में 8 राष्ट्र दिखाएंगे दम

जैसलमेर: इंडियन आर्मी देश में पहली बार ज्‍वाइंट वॉर गेम एक्‍सरसाइज का आयोजन करने जा रही है। इस ज्‍वाइंट वार गेम एक्‍सरसाइज का आयोजन राजस्थान के जैसलमेर में किया जाएगा। इस एक्‍सरसाइज में कुल 8 देश हिस्सा लेने वाले हैं। आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक, जैसलमेर में आयोजित किए जाने वाले वॉर गेम एक्‍सरसाइज में हिस्सा लेने वाले देशों में बेलारूस, रूस, चीन, कजाकिस्‍तान, उज्‍बेकिस्‍तान, अर्मेनिया शामिल हैं।

उपरोक्त सभी देशों के प्रतिभागी इस आयोजन में हिस्सा लेने के लिए जैसलमेर पहुंच चुके हैं।  उन्‍होंने बताया है कि सूडान के प्रतिभागी सदस्‍य भी एक अगस्‍त को जैसलमेर पहुंच जाएंगे। गौरतलब है कि जैसलमेर पहुंचने के बाद इंडियन आर्मी के अधिकारियों ने इन सभी देशों के प्रतिभागियों का स्‍वागत किया है।  उन्‍होंने बताया कि यह आयोजन 6 अगस्‍त से 14 अगस्‍त के बीच आयोजित होगी।

इस एक्‍सरसाइज में रूस और चीन के प्रतिभागी विशेष रूप से भाग ले रहे हैं। वहीं भारतीय सेना के अधिकारियों और राजस्थान प्रशासन ने सभी तैयारियां पूरी कर ली है। साथ ही अधिकारियों का कहना है कि इस आयोजन के लिए की गई व्यवस्था की समीक्षा भी कर ली गई और इस बारे में उच्च अधिकारियों को सूचित कर दिया गया है। उन्होंने कहा है कि हम आयोजन के लिए पूरी तरह तैयार हैं।

देश का एकमात्र ऐसा हाईवे, जहाँ रात 9 बजे से थम जाते हैं पहिए

दिल्ली हाई कोर्ट ने ख़ारिज की वंदे मातरम् को राष्ट्रगान का दर्जा देने की मांग करने वाली याचिका

ईरान द्वारा पकड़े गए पोत में सवार 9 भारतीय रिहा, तीन अब भी गिरफ्त में