सर्दी में जोड़ों के दर्द भगाएंगे मेथी के लड्डू, बनाए इस तरह

सर्दियों में अक्सर देखा जाता है लोग आटे, गोंद, गुड़, तिल आदि तमाम चीजों के लड्डू बनाते हैं। हालाँकि इन सभी से हटकर आज हम आपको बताएंगे मेथी दाना से बने लड्डुओं के बारे में। जी दरअसल यह वह लड्डू है जो खाने में स्वादिष्ट होने के साथ औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं। जी दरअसल इन लड्डुओं का सेवन प्रसव के बाद जच्चा को खिलाया जाता है और इसे खाने से उन्हें कई परेशानियों में राहत मिलती है। वहीं जिन लोगों को जोड़ों और कमर में दर्द की परेशानी है, उनके लिए भी सर्दियों में मेथीदाना के लड्डू किसी औषधि से कम नहीं। आज हम आपको बताते हैं इसे आपको घर पर कैसे बनाना है?


सामग्री-
मेथी दाना – 100 ग्राम
दूध – आधा लीटर दूध
गेहूं का आटा – 300 ग्राम
घी – 250 ग्राम
गोंद – 100 ग्राम
बादाम – 30-35
काली मिर्च – 8-10
जीरा पाउडर – 2 छोटी चम्मच
सोंठ पाउडर – 2 छोटी चम्मच
छोटी इलाइची – 10-12
दालचीनी – 4 टुकड़े
जायफल – 2 जायफल
गुड़ – 300 ग्राम

बनाने का तरीका- आप सबसे पहले मेथीदाना को अच्छे से साफ करें। अब इसके बाद इन्हें धोकर किसी सूती कपड़े पर डालकर धूप में सुखाएं फिर मेथी को मिक्सर में डालकर दरदरा पीस लें। अब इसके बाद दूध को उबालें और इसमें पिसी मेथी डालकर 8-10 घंटे के लिये भिगो दीजिए। अब आप बादाम छोटा छोटा काट लीजिए। काली मिर्च दाल चीनी और जायफल को बारीक कूट लीजिए और इलाइची को भी को छीलकर कूट लीजिए। इसके बाद कड़ाही में आधा कप घी डालकर, भीगी हुई मेथी डालें और मध्यम आंच पर ह्ल्का ब्राउन होने तक भूनें। अब इसके बाद किसी प्लेट में सभी को निकाल लें और बचे हुए घी को कढ़ाई में डालकर गर्म कीजिए।

अब इसमें गोंद को डालकर फ्राई कर लीजिए और गर्म गर्म पीस लीजिए। वहीं इसके बाद बचे घी में आटा डालकर भून लें। अब इसके बाद कड़ाही में एक छोटी चम्मच घी डालें और गुड़ के टुकड़े डालें और इन्हें पिघलाकर चाशनी बनाएं। अब इसके बाद गुड़ की चाशनी में जीरा पाउडर, सोंठ पाउडर, कटे हुए बादाम, काली मिर्च, दालचीनी, जायफल और इलाइची डालकर अच्छी तरह मिलाएं। अंत में मेथी डालें और भुना आटा अब भुनी मेथी, भुना हुआ आटा और गोंद डालें। ध्यान रहे अंत में मिश्रण को हाथों से अच्छी तरह मिक्स करें और अब इस मिश्रण से आप गोल गोल लड्डू तैयार करें। इसके बाद किसी एयर टाइट कंटेनर में भर दें और हर दिन एक खाएं।

सर्दी में सबसे लाभकारी हैं मेथी के लड्डू, बहुत आसान है बनाने की विधि

चावल से बनने वाली सबसे बेहतरीन डिश है पुलिहोरा, खाकर उंगलिया चाटते रह जाएंगे आप

खाना है कुछ सबसे अलग तो आज ही घर पर बनाए मुरमुरे अप्पम

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -