जोड़ों का दर्द भी होता है ब्लड कैंसर का लक्षण!, अभी से हो जाएं सावधान
जोड़ों का दर्द भी होता है ब्लड कैंसर का लक्षण!, अभी से हो जाएं सावधान
Share:

कैंसर के बारे में तो आप सभी जानते ही होंगे। यह एक जानलेवा रोग है जिससे अब तक ना जाने कितने लोगों की जान जा चुकी है। अगर इस रोग का शुरुआत में पता नहीं चला तो जब तक पता चलता है, तक तक इसे रोकना एक चुनौती बन जाता है। जी दरअसल व्यक्ति में कैंसर होने के बाद कुछ शुरुआती लक्षण दिखाई देने लगते हैं और इन लक्षणों को हमेशा ही गंभीरता से लेना चाहिए। हालाँकि कई बार लोग इन्हे गंभीरता से नहीं लेते और इसे टाल देते हैं, जो बाद में खतरनाक हो जाता है।

अगर हम ब्लड कैंसर के बारे में बात करें तो इसके होने की कोई उम्र निर्धारित नहीं होती है। कहा जाता है यह किसी भी उम्र में हो सकता है। वहीं विशेषज्ञों के अनुसार बल्ड कैंसर होने पर सैल्स व्यक्ति के शरीर में खून को बनने नहीं देते इंसान को, जिस वजह से व्यक्ति में खून की कमी होने लगती है। आप सभी को बता दें कि बल्ड कैंसर के और भी कई लक्षण होते हैं जिनको नजर अंदाज करना आपकी जान ले सकता है। आज हम उन्ही के बारे में बताने जा रहे हैं। ब्‍लड कैंसर के प्रकार- विशेषज्ञों के अनुसार ब्लड कैंसर तीन प्रकार का होता है। इसमें ल्यूकेमिया, लिम्फोमा और मल्टीपल मायलोमा। ब्लड कैंसर बच्चों से लेकर बड़ों में हो सकता है। वहीं आमतौर पर यह बीमारी 30 साल के बाद ज्यादा होने की संभावना होती है।

क्या है लक्षण- इसके लक्षणों में हड्डियों और जोड़ों में लगातार दर्द होना,मुंह, नाक या शौच के दौरान खून का निकलना, बुखार आना, रात में पसीना और चक्कर आना, बार-बार संक्रमण और शरीर का वजन घटना शामिल है। अगर ये लक्षण दिख रहे हैं तो यह दिल की बीमारी नहीं बल्कि ब्लड कैंसर के संकेत हो सकते हैं। इसके अलावा ध्यान रहे कि ब्लड कैंसर के शुरू में रोगी के मुंह, गले, चमड़ी और फेफड़ो में कई तरह की समस्याएं आरंभ हो जाती है। ब्लड कैंसर यदि रोगी के शरीर में घर कर गया है तो अक्सर बुखार रहता है और हड्डियों, मांसपेशियों में पीड़ा का अनुभव होना शुरू हो जाता है।

क्या है इलाज- ब्लड कैंसर कई तरह का होता है। कैंसर का इलाज हमेशा ही उसके प्रकार पर निर्भर करता है। आपको बता दें कि कैंसर के इलाज में कीमोथेरेपी, टार्गेटेड थेरेपी, रेडिएशन थेरेपी, बॉयोलॉजिकल थेरेपी और स्टेम सेल ट्रांसप्लांट थेरेपी दी जाती है। इसके आलावा आपको यह भी बता दें कि अगर आपको ब्लड कैंसर है तो खून की एक सामान्य जांच से भी इसका पता चल सकता है। वहीं कैंसर की जांच के लिए जनरल ब्लड पिक्चर की जांच की जाती है और इस जांच में ब्लड कैंसर की पुष्टि होने पर इसका शत प्रतिशत इलाज संभव बताया जाता है।

अर्जुन-नोरा के बाद अब इस स्टार के घर पहुंचा कोरोनावायरस

सामने आए ओमिक्रॉन के 2 सबसे खतरनाक नए लक्षण, कोरोना के पुराने वैरिएंट से बिल्कुल अलग

फंगल इंफेक्शन से हैं परेशान तो भूल से भी ना खाएं यह चीजें

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -