FDA ने कहा- "जॉनसन एंड जॉनसन कोविड वैक्सीन दुर्लभ न्यूरोलॉजिकल डिसऑर्डर..."

यूएस फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एफडीए) ने सोमवार को जॉनसन एंड जॉनसन के कोविड -19 वैक्सीन के लिए एक दुर्लभ और संभावित खतरनाक न्यूरोलॉजिकल प्रतिक्रिया के लिंक के बारे में एक नई चेतावनी जोड़ी, लेकिन कहा कि यह पूरी तरह से स्पष्ट नहीं है कि शॉट समस्या का कारण बना।

एफडीए ने नई चेतावनी की घोषणा की, गुइलेन-बैरे सिंड्रोम की रिपोर्ट को चिह्नित करते हुए, एक प्रतिरक्षा प्रणाली विकार जो मांसपेशियों की कमजोरी और कभी-कभी पक्षाघात का कारण बन सकता है। स्वास्थ्य अधिकारियों ने शॉट लेने वालों के लिए साइड इफेक्ट को "छोटे संभावित जोखिम" के रूप में वर्णित किया। यह सिंड्रोम कुछ लोगों में हुआ है, जिन्हें जॉनसन एंड जॉनसन वैक्सीन, एफडीए ने सोमवार को एक पत्र में प्राप्त किया है। इनमें से ज्यादातर लोगों में वैक्सीन के इंजेक्शन के 42 दिनों के भीतर लक्षण शुरू हो गए थे। ऐसा होने की संभावना बहुत कम है।

अमेरिका में जॉनसन एंड जॉनसन जैब की 12.8 मिलियन खुराक के प्रशासन के बाद वैक्सीन प्राप्तकर्ताओं में गुइलेन-बैरे सिंड्रोम की लगभग 100 प्रारंभिक रिपोर्टों का पता चला है, द वाशिंगटन पोस्ट ने रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) के हवाले से एक में कहा है। बयान। इन रिपोर्टों में से, 95 गंभीर थे और उन्हें अस्पताल में भर्ती करने की आवश्यकता थी।

50 से अधिक शहरों तक पहुंचा स्पुतनिक वी का राष्ट्रव्यापी सॉफ्ट लॉन्च

नार्को टेरर की चुनौती पर सख्त हुए अमित शाह, बोले- खत्म हुए थर्ड डिग्री के दिन...

बढ़ती महंगाई पर राहुल गांधी का केंद्र पर हमला, बोले- खाया भी, ‘मित्रों’ को खिलाया भी- बस...

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -