रोज जॉगिंग करने से दूर होता है डिप्रेशन
रोज जॉगिंग करने से दूर होता है डिप्रेशन
Share:

अगर आप भी डिप्रेशन के शिकार है तो दवाइयों के साथ साथ आज  से ही अपने डेली रूटीन में जॉगिंग को शामिल कर ले. दौड़ लगाना अपने आप में एक संपूर्ण व्यायाम है. इससे शरीर के हर हिस्से को फायदा होता है.

रोज सुबह जॉगिंग करने से हमारे शरीर में नयी ऊर्जा का संचार होता है और इससे रक्त का बहाव भी बेहतर होता है, जिससे हमारे शरीर को कोई बीमारी घेर नहीं पाती है.और जॉगिंग करने से हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है.हाल ही में हुई एक रिसर्च के अनुसार अगर कोई व्यक्ति डिप्रेशन या फिर टेंशन का शिकार हो तो उसके लिए रोज सुबह जॉगिंग करना फायदेमंद साबित हो सकता है.

डिप्रेशन एक मनोवैज्ञानिक स्टेज होती है जिसमें इंसान काफी हद तक दिमाग से अपना कण्ट्रोल खो देता है और संतुलित जीवन नहीं जी पाता है. बहुत बार ज़्यादा तनाव होने पर लोग आत्महत्या के बारे में भी सोचने लगते है.कुछ लोगों में इस दौरान, ज्यादा भूख लगने, उदास रहने, बिना बात के रोने जैसे लक्षण नजर आते हैं.

दौड़ लगाने से दिमाग दूसरी दिशा में डाइवर्ट होता है और नकारात्मक विचार कम आते हैं. दौड़ लगाने से न सिर्फ शरीर मजबूत बनता है बल्कि मेंटल स्टेबिलिटी भी आती है. रोज सुबह जॉगिंग करने से शरीर में एंडोमार्फीन नाम का हार्मोन निकलता है जो हमारे दिमाग को शांत करने का काम करता है.में मददगार है.

मजबूत हड्डियों के लिए फायदेमद है गोंद

सेब भी कर सकता है तनाव को कम

तनाव छीन सकता है आपके चेहरे की सुंदरता

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -