बारिश में लुफ्त उठाए भारत के इन खुबसूरत झरनो का
बारिश में लुफ्त उठाए भारत के इन खुबसूरत झरनो का
Share:

वाटर फॉल (जल प्रपात) का दृश्य बहुत ही आकर्षण होता है जिसको देखने हजारों पर्यटक आते हैं। वाटर फॉल के आसपास के मनभावन नजारे लोगों का दिल जीत लेता है। अगर आप प्राकृति की गोद से खूबसूरत बहते पानी के धारा को देखना चाहते हैं तो भारत के इन खूबसूरत जलप्रपात को जरूर देखें।

1. जोग वाटर फॉल- जोग जल प्रपात महाराष्ट्र और कर्नाटक की सीमा पर शरावती नदी पर है। यह चार छोटे-छोटे प्रपातों राजा, राकेट, रोरर और दाम ब्लाचें से मिलकर बना है। इसका जल 250 मीटर की ऊंचाई से गिरकर बड़ा सुंदर दृश्य उपस्थित करता है। इसका एक अन्य नाम जेरसप्पा भी है। जोग जल प्रपात दक्षिण भारत का एक जल प्रपात है। यह पश्चिमी घाट की पर्वतमाला में आता है।

2. चित्रकोट वाटर फॉल- चित्रकोट जलप्रपात भारत के छत्तीसगढ़ प्रदेश मे स्थित एक जलप्रपात है। इस जल प्रपात की ऊंचाई 90 फुट है। जगदलपुर से 39 किमी. दूर इंद्रावती नदी पर यह जलप्रपात बनता है। अपने घोडे़ की नाल समान मुख के कारण इस जाल प्रपात को भारत का निआग्रा भी कहा जाता है ।

3. अब्बे जल प्रपात- अब्बे जल प्रपात कर्नाटक के कोडगु जिला के मुख्यालय मदिकेरी के निकट स्थित है। यह खूबसूरत जलप्रपात मदिकेरी से लगभग 5 किमी. की दूरी पर है। एक निजी कॉफी बागान के भीतर यह झरना स्थित है। पर्यटक बड़ी संख्या में इस स्थान पर आते हैं। मॉनसून के दिनों में यहां की सुंदरता देखते ही बनती है।

4. केंपटी फॉल- केंपटी भारत के उत्तराखंड प्रदेश मे स्थित एक जलप्रपात है। इस जल प्रपात की ऊंचाई 40 फुट है। केंपटी जलप्रपात देहरादून से 20 किमी एवं मसूरी से 15 किमी दूर हैं।

5. दुधसागर- दुधसागर भारत के गोवा प्रदेश मे स्थित एक जलप्रपात है। इस जल प्रपात की ऊंचाई 1031 फुट है।

6. पालारूवी जलप्रपात- पालारूपी जल प्रपात केरल के कोल्लम शहर से 70 किलोमीटर दूर, कोल्लमम-शेन्नकोट्टाह मार्ग पर आर्यनकावु से 4 कि.मी. दूरी पर स्थित है। 300 फीट की ऊंचाई से चट्टानों पर गिरने वाला यह झरना दूधिया झरने सा दिखाई देता है। यहां का पालारूवी वुड्स लोकप्रिय पिकनिक स्थल है।

7. नोहकलिकाई- नोहकलिकाई जलप्रपात मेघालय में स्थित है। इस जल प्रपात की ऊंचाई 1100 फुट है। यह जलप्रपात चेरापूंजी के पास है।

8. अरूविक्कुजी- केरल के कोट्टायम नगर से 18 किमी. की दूरी पर अरूविक्कुजी जलप्रपात स्थित है। कुमारकोम से मात्र 2 किमी. की दूरी पर यह खूबसूरत पिकनिक स्थल है। 100 फीट की ऊंचाई से गिरते इस झरने का संगीत पर्यटकों को बहुत भाता है। पर्यटक यहां रबड़ की वनस्पतियों की छाया का भी आनंद ले सकते हैं।

9. वनतॉंग जलप्रपात- वनतॉंग जलप्रपात मिजोरम मे स्थित एक जलप्रपात है। वानतांग जलप्रपात मिजोरम में सबसे ऊंचा और अति सुंदर जलप्रपात है। यह थेनजोल कस्बे से पांच किलोमीटर दूरी पर है।

10. धुआंधार- धुआंधार प्रपात मध्य प्रदेश के जबलपुर के निकट एक बहुत ही सुंदर जलप्रपात है। भेड़ाघाट में जब नर्मदा नदी की ऊपरी धारा विश्व प्रसिद्ध संगमरमर के पत्थरों पर गिरती है, तो जल की सूक्ष्म बूंदों से एक धुए जैसा झरना बन जाता है, इसी कारण से इसका का नाम धुआंधार प्रपात रखा गया है। यह प्रपात नर्मदा नदी का जल प्रपात है, जो जबलपुर से 25 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -