बर्मिंघम टेस्ट : 'टेस्ट में बेस्ट' रुट, इन बड़े रिकॉर्ड्स को किया अपने नाम

Aug 02 2018 03:33 PM
बर्मिंघम टेस्ट : 'टेस्ट में बेस्ट' रुट, इन बड़े रिकॉर्ड्स को किया अपने नाम

नई दिल्ली : भारत और इंग्लैंड के बीच 5 टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मैच बर्मिंघम के एजबेस्टन स्टेडियम में खेला जा रहा है. खेल का पहला दिन समाप्त हो चुका है और इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 9 विकेट खोकर 285 र का स्कोर खड़ा कर लिया है. पहले दिन के पहले और दूसरे सेशन में जहां पूरी तरह इंग्लैंड भारतीय टीम पर भारी पड़ी तो वहीं तीसरा सेशन पूरी तरह भारतीय टीम के नाम रहा. भारत ने कल के अंतिम सेशन में इंग्लैंड के कुल 6 विकेट झटके. 

अच्छी औसत के बाद भी पुजारा हुए टीम से बाहर

भारत बनाम इंग्लैंड टेस्ट: भारत की मैच में वापसी, शमी ने झटके दो विकेट

ख़ेल के पहले दिन इंग्लैंड ने टॉस जीतकर बल्ला थामा और उसके सलामी बल्लेबाज एलेस्टेयर कुक काफी सस्ते में पैवेलियन लौट गए. इसके बाद जो रुट ने मोर्चा संभाला और उन्होंने अपनी टीम के लिए कप्तान पारी खेली. हालांकि वे बड़ी पारी न ख़ेल सके लेकिन इस दौरान उन्होंने टेस्ट में एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया. 80 रनों की पारी में उन्होंने 43वां रन पूरा करते ही टेस्ट क्रिकेट में अपने 6 हजार रन पूरे कर लिए. 

रुट ने इस मामले में अपने हमवतन एलेस्टेयर कुक को भी पछाड़ दिया. कुक ने 2168 दिनों में टेस्ट में 6000 रन पूरे किए थे, जबकि अब रुट ने यह कारनामा केवल 2058 दिनों में ही कर दिखाया. रुट इंग्लैंड की ओर से सबसे कम पारियों में 6000 रन पूरे करने वाले इंग्लैंड के तीसरे बल्लेबाज बन गए है. उन्होंने इस दौरान कुल 127 पारियां खेली है. जबकि उनसे पहले वैली हेमंड ने महज 114 पारियों जबकि ली हट्टन और के बॄघटन ने 116 पारियों में यह कारनामा किया था. 

ख़बरें और भी...

भारत बनाम इंग्लैंड : आज से भारतीय टीम के 'विराट' टेस्ट की शुरुआत

इस बार भारत के गेंदबाजों में वो बात नहीं- कुक

?