किम जोंग से बातचीत के लिए तैयार हुआ अमेरिका, लेकिन बाइडेन ने रखी एक मुश्किल शर्त

वाशिंगटन: अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा है कि वह उत्तर कोरियाई शासक किम जोंग-उन से मिलने के लिए तैयार हैं, किन्तु दोनों के बीच उत्तर कोरिया के परमाणु कार्यक्रम को लेकर बातचीत होनी चाहिए. शनिवार को व्हाइट हाउस में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति मून जेई-इन के बीच हुई द्विपक्षीय बैठक के बाद बाइडन ने कहा कि दोनों देश चाहते हैं कि कोरियाई प्रायद्वीप परमाणु हथियार मुक्त रहे.

हालांकि उन्होंने ये भी कहा कि परमाणु कार्यक्रम छोड़ने के लिए उत्तर कोरिया को मनाना बेहद कठिन काम होगा. दोनों नेताओं के बीच उत्तर कोरिया के परमाणु कार्यक्रम की वजह से पैदा हुए ख़तरे और पूर्वी एशिया में चीन के बढ़ते प्रभुत्व को लेकर चर्चा हुई. चर्चा के बाद आयोजित संयुक्त प्रेस वार्ता में जो बाइडन ने कहा कि कोरियाई प्रायद्वीप का "पूरी तरह परमाणु निरस्त्रीकरण" करना उनका मकसद है.

उन्होंने कहा कि वह किम जोंग-उन के साथ बातचीत के लिए तैयार हैं, मगर उत्तर कोरिया को अपने परमाणु कार्यक्रम पर बात करने के लिए तैयार होना होगा. बाइडेन ने कहा कि, "यदि बातचीत के लिए प्रतिबद्धता है तो मैं किम जोंग-उन से मुलाक़ात के लिए तैयार हूं. और यह प्रतिबद्धता परमाणु हथियारों पर बातचीत करने की होनी चाहिए."

इंडिया-इंग्लैंड टेस्ट सीरीज में कौन मारेगा बाज़ी ? मोंटी पनेसर ने कर दी भविष्यवाणी

यदि आप भी बना रहे है घूमने का प्लान तो इन स्थानों को न भूले

कनाडा के दिल की धड़कन है ये स्थल

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -