इंटरव्‍यू में पूछे जाते हैं सबसे ज्‍यादा ये सवाल, तैयार रखे इनके जवाब
इंटरव्‍यू में पूछे जाते हैं सबसे ज्‍यादा ये सवाल, तैयार रखे इनके जवाब
Share:

जॉब इंटरव्‍यू के लिये तैयारी कर रहे अभ्यर्थियों को सबसे अधिक इस बार की चिंता सताती है कि इंटरव्‍यू में क्‍या-क्‍या पूछा जा सकता है। दरअसल, इंटरव्‍यू एक ऐसी प्रक्रिया है, जिसके आधार पर कंपनी अपने लिये सही एवं उपयोगी कर्म‍ियों का चुनाव करती है। अलग क्षेत्रों के लिये इंटरव्‍यू के सवाल भिन्‍न हो सकते हैं, किन्तु कुछ प्रश्न ऐसे होते हैं, जो प्रत्येक क्षेत्र में हायरिंग से पहले पूछे जाते हैं। यहां आपके लिये ऐसे ही कुछ प्रश्न लेकर आए हैं।

1- अपने बारे में बताएं:-
यह प्रश्न अक्‍सर प्रत्येक इंटरव्‍यू में पूछा जाता है। इसका उत्तर देते हुए थोड़ी समझदारी से काम लें। जैसे कि यदि आप ये बता रहे हैं कि आपने पढ़ाई बीच में छोड़ दी तो उसके साथ कारण भी बताएं कि ऐसा क्‍यों किया आपने। यदि पढ़ाई समाप्त होने और नौकरी आरम्भ करने के बीच गैप है तो भी उसका कारण बताएं।

2- आपकी सबसे बड़ी कमजोरी क्‍या है:-
इसका जवाब प्रत्येक उम्‍मीदवार को पता होना चाहिए। आप अपनी कमजोरी को अपनी ताकत के तौर पर पेश करें। जैसे कि मुझे काम करते हुए किसी और चीज का ध्‍यान नहीं रहता। कई बार ऐसा होता है कि काम करते हुए मैं ये भी भूल जाता हूं कि घर जाने का वक़्त हो
गया है।

3- आपकी सबसे बड़ी ताकत क्‍या है:-
इसका आंसर छोटा तथा बिल्‍कुल मुद्दे पर होना चाहिए। बेहतर यह भी होगा कि इंटरव्‍यू में यह आप सिद्ध भी कर के दिखाएं कि आप वास्तव में ऐसी क्षमता रखते हैं। जैसे कि यदि आप ये बोल रहे हैं कि किसी भी दिक्कत का हल आप चुटकियों में कर देते हैं तो ऐसा करके दिखाएं।

4- अगले पांच वर्षों में आप खुद को कहां देखते हैं:-
आप भले ही अपने मन में ये सोचें कि मैं आपकी कुर्सी पर स्वयं को देखता हूं, मगर ऐसा बोले नहीं। इसका उत्तर आप कुछ ऐसे दे सकते हैं कि यहां बेहद से टैलेंटेड लोग हैं, मुझे उनके साथ काम करना है तथा देखते हैं, मेरा टैलेंट मुझे कहां तक ले जाता है।

5- कंपनी आपको हायर क्‍यों करे:-
इसके उत्तर में आप अपनी योग्यता तथा अनुभव के बारे में बताएं। कंपनी को कैसे आपसे लाभ हो सकता है, ये भी बता सकते हैं।

6- इस जॉब वैकेंसी के बारे में आपको कैसे पता चला:-
ग्रेजुएशन के पश्चात् या 12वीं के पश्चात कुछ लोगों को बस नौकरी की खोज होती है। वह किसी भी सेक्‍टर में प्राप्त हो जाए। मगर कंपनियां ऐसे व्यक्तियों को नौकरी नहीं देना चाहतीं जो किसी भी नौकरी को करने के लिये तैयार हों। इसलिये इसका उत्तर ये दें कि आपको अपने कोलीग या कंपनी के पोर्टल से पता चला। आप इस कंपनी के साथ बहुत दिनों से काम करना चाहते थे तथा जैसे ही अवसर प्राप्त हो, आपने इंटरव्‍यू के लिये आवेदन कर दिया।

हिलेरी क्लिंटन ने जीता था शराब पीने का कांटेस्ट, राजनीति में नहीं थी दिलचस्पी

अक्षय ने दिया था रवीना को धोखा, इस अभिनेता के लिए आत्महत्या करने वाली थी अभिनेत्री

TDP ने कहा- "सत्ताधारी YSRCP नेता मौजूदा सरकार की नीतियों..."

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -