12वीं बाद बैंक सेक्टर में बनाये करियर, जानिए कैसे करे तैयारी

May 02 2015 03:31 AM
12वीं बाद बैंक सेक्टर में बनाये करियर, जानिए कैसे करे तैयारी

बैंक की फिल्ड में हर साल हजारों नौकरियां निकलती है और कोई न कोई उम्मीदवार उस पर नौकरी करता है. इस फिल्ड में सरकारी बैंको के साथ-साथ प्राइवेट बैंकों में नौकरी की बहुत अधिक संभावनाएं हैं. बैंकिंग फील्ड में नौकरी के लिए सबसे बड़ी परीक्षा IBPS की ओर से आयोजित होती है. यह परीक्षा 19 राष्ट्रीयकृत बैंकों में क्लर्क और पीओ लेबल की भर्ती के लिए होती है. IBPS 12वीं पास उम्मीदवारों के लिए क्लर्क कैडर परीक्षा का आयोजन कराता है.

12वीं के बाद बैंक में नौकरी - 

12वीं पास उम्मीदवारों के लिए बैंक में ज्यादातर नौकरियां क्लर्क कैडर की होती है. क्लर्क के अलावा असिस्टेंट लेवल और डेटा एंट्री की जॉब भी 12वीं पास उम्मीदवारों के लिए एक बड़ा विकल्प है. इन पदों पर नौकरी के लिए कंप्यूटर की जानकारी होनी आवश्यक है. बैंको में अकाउंट से संबंधित काम-काज होने के कारण एनालिटिकल स्किल्स अच्छे होने चाहिए.

ऐसे करें जॉब के लिए आवेदन - 

बैंक अपने वेबसाइट पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी करते हैं. वहीं से उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते हैं. अलग-अलग बैंकों में आवेदन फीस अलग होती है.

12वीं के बाद नौकरी देने वाले बैंक - 

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया एण्ड एसोसिएट्स

बैंक ऑफ इंडिया

साउथ इंडियन बैंक

बैंक ऑफ महाराष्ट्र

सिटी यूनियन बैंक

ICICI बैंक

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया

पंजाब नेशनल बैंक

इंडियन बैंक

सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया

विजया बैंक इंडियन

ओवरसीज बैंक

यूको बैंक

IDBI बैंक

HDFC बैंक

पंजाब एंड सिंध बैंक और अन्य कई बैंक

कैसे करें तैयारी -

 बैंकिंग सेक्टर में नौकरी पाने के लिए एनालिटिकल स्किल्स, जल्द से जल्द कैल्कुलेशन करने की क्षमता और कंप्यूटर का ज्ञान बेहद जरूरी है. इन सभी चीजों की तैयारी करने के लिए उम्मीदवार पिछले साल का क्वेशचन पेपर देख सकते हैं और गाइड खरीदकर उसकी तैयारी कर सकते हैं. बैंकिंग की तैयारी करते वक्त सबसे ज्यादा ध्यान टाइम मैनेजमेंट यानी आप किसी सवाल को कितने कम समय में हल कर सकते हैं. इसकी लगातार प्रैक्टिस करें.