राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन में नौकरी का सुनहरा अवसर

Feb 12 2016 08:14 AM
राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन में नौकरी का सुनहरा अवसर

राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत मणिपुर केंद्र में आवश्यकता के अनुरूप वेकेंसी निकाली गई है इच्छुक उम्मीदवार 19 फरवरी 2016 तक आवेदन कर सकते हैं।

इन पदों पर होना है भर्ती  
स्पेशलिस्ट डाक्टरों के लिए 14 पदों पर जिनकी पे स्केल 22200 रुपय स्टाफ नर्स के लिए 33 पद जिनकी पे स्केल 8000 रुपये है जिनकी आयु सीमा 21 से 38 बर्ष रखी गई है 

चयन प्रकिया 

उम्मीदवारों का चुनाव इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा। 

राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन की कुछ खास जानकारी 

यह मिशन सम्पूर्ण भारत के ग्रामीण स्वास्थ्य सुधार के लिए स्वास्थ्य कार्यक्रम है। यह योजना 12 अप्रैल 2005 को शुरू की गयी। आरंभ में यह मिशन केवल सात साल 2005-2012 के लिए रखा गया हैए यह कार्यक्रम द्वारा स्वास्थ्य मंत्रालय चलाया जा रहा है। ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य सुरक्षा में केंद्र सरकार की यह एक प्रमुख योजना है। इसका प्रमुख उद्देश्य पूर्णतया कार्य कर रहीए सामुदायिक स्वामित्व की विकेंद्रित स्वास्थ्य प्रदान करने वाली प्रणाली विकसित करना है इसके साथ ही स्वास्थ्य पर सरकारी खर्च में बढोत्तरी। स्वास्थ्य सेवाओं के ढांचा का सुधारए ग्रामीण स्वास्थ्य केंद्रों को मजबूत बनाना।

देशी परंपरागत आरोग्य प्रणालियों को बढावा देनाए उन्हें स्वास्थ्य सेवाओं का मुख्य अंग बनाना। निजी स्वास्थ्य क्षेत्र का नियमीकरणए इसके लिए मापदंड और अधिनियम बनाना। निजी स्वास्थ्य क्षेत्र के साथ साझेदारी बनाना। लोगों को इलाज प्राप्त करने के लिए जो खर्च करना पडता है उसके लिए उचित बीमा योजनाओं का प्रबंध करना। ज़िला कार्यक्रमों का विकेंद्रीकरण करना ताकि ये ज़िला स्तर पर चलाये जा सकें। स्वास्थ्य के प्रबंधन में पंचायती राज संस्थाओं / समुदाय की भागीदारी को ज्यादा से ज्यादा बढ़ाना आदि भी इसके प्रमुख लक्ष्य है।