अमेरिका में वापस पटरी पर लौट रही है अर्थव्यवस्था
अमेरिका में वापस पटरी पर लौट रही है अर्थव्यवस्था
Share:

दुनिया भर के लोगों को उनके आसपास रहने वाले उपन्यास कोरोना वायरस के साथ सामान्य जीवन व्यतीत करने की आदत हो रही है। कंपनियों ने अपना ऑपरेशन शुरू किया और हम देखते हैं कि ' हम हायरिंग कर रहे हैं '। लेकिन अमेरिका में भर्ती प्रक्रिया तेजी से एक कम में धीमा के रूप में छंटनी स्थाई हो जाते हैं । श्रम विभाग की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि सितंबर माह में करीब 66,1000 नौकरियां जोड़ी गई हैं। संख्या में इस वृद्धि से पता चलता है कि अर्थव्यवस्था कोरोना पतन से अपने रूप में वापस पुनर्जीवित कर रही है, लेकिन धीमी गति से ।

मार्च और अप्रैल महीने में 22 मिलियन नौकरियों में से लगभग 11.4 मिलियन नौकरियां चली गईं, अब तक बदल दी गई हैं। अप्रैल से केवल सितंबर माह में ही भर्ती संख्या दस लाख से भी कम है। श्रम विभाग की यह हालिया रिपोर्ट राष्ट्रपति चुनाव से पहले आखिरी है, बावजूद इसके राष्ट्रपति ट्रंप और प्रथम महिला मेलानिया ट्रंप ने कोरोना के लिए पॉजिटिव टेस्ट किया । राष्ट्रपति चुनाव अभियान में ट्रंप और डेमोक्रेटिक उम्मीदवार जो बिडेन दोनों ने लाखों नौकरियां पैदा करने का वादा किया था । एक और धीमी गति से अमेरिका के आर्थिक सुधार का संकेत और हस्ताक्षर घरेलू आय में गिरावट और उपभोक्ता खर्च में अल्प लाभ होगा।

बेरोजगारी की दर सितंबर में 8.4% से 8.4% अगस्त महीने जो अप्रैल में 15% थी गिर गई । सितंबर महीने की गिरावट अधिक स्थायी छंटनी को इंगित करती है, जिसका अर्थ है कि श्रम बल छोड़ने वाले लोग । यह कमजोर रोजगार की संभावनाओं या बाल देखभाल जिम्मेदारियों के कारण हो सकता है । वॉल्ट डिज्नी कंपनी जैसे बड़े संगठनों में बंद करने की संख्या 28000 है, और अमेरिकन एयरलाइंस और यूनाइटेड एयरलाइंस होल्डिंग्स की एक साथ 32000 है । यूनिवर्सिटी ऑफ टेनेसी, नॉक्सविले के लेबर इकनॉमिस्ट मैरिऐनी वानमेकर ने कहा, आज की रिपोर्ट में नौकरियों की रिकवरी की गति से पता चलता है कि हम साल में रोजगार रिकवरी की गिनती करेंगे, महीनों या तिमाहियों में नहीं । इसके विपरीत, कुछ कर्मचारियों का कहना है कि उनकी छंटनी अस्थाई थी और जल्द ही अपने काम पर वापस आ जाएंगे।

अवश्य पढ़ें:

15000 श्रमिकों की छंटनी करने की तैयारी में है एयरबस

सोमवार को होगी GST Council की बैठक, इस मुद्दे पर हो सकता है हंगामा

फार्मा उद्योग और मेडिकल डिवाइस का केंद्र बनेगा भारत, लाखों नौकरियां होंगी सृजित

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -