जेएनयू की पहली महिला कुलपति बनी शांतिश्री धूलिपुड़ी पंडित

 

महाराष्ट्र में सावित्रीबाई फुले पुणे विश्वविद्यालय के प्रोफेसर शांतिश्री धूलिपुडी पंडित को सोमवार को शिक्षा मंत्रालय (एमओई) द्वारा दिल्ली में जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय का कुलपति नामित किया गया। 59 वर्षीय पंडित पांच साल की अवधि के लिए इस पद पर रहेंगे।

पंडित महाराष्ट्र में सावित्रीबाई फुले विश्वविद्यालय के कुलपति हैं, और जेएनयू से स्नातक हैं जहां उन्होंने अंतरराष्ट्रीय संबंधों में एमफिल और पीएचडी की उपाधि प्राप्त की है।

शिक्षा मंत्रालय के एक शीर्ष अधिकारी ने घोषणा की "जेएनयू के कुलपति के रूप में शांतिश्री धूलिपुडी पंडित की नियुक्ति को राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने अधिकृत किया है, जो विश्वविद्यालय के आगंतुक भी हैं। उनकी नियुक्ति पांच साल के कार्यकाल के लिए है" 

1988 में, पंडित ने गोवा विश्वविद्यालय में अपना शिक्षण करियर शुरू किया, और 1993 में, उन्होंने पुणे विश्वविद्यालय में स्थानांतरित कर दिया। उन्होंने कई शैक्षणिक संस्थानों में प्रशासक के रूप में काम किया है। उन्होंने विश्वविद्यालय अनुदान आयोग, भारतीय सामाजिक विज्ञान अनुसंधान परिषद (ICSSR) और केंद्रीय विश्वविद्यालयों के लिए एक आगंतुक के नामांकित व्यक्ति के रूप में भी काम किया है। 

इस बीच, एम जगदीश कुमार, जो पिछले साल अपना पांच साल का कार्यकाल समाप्त होने के बाद जेएनयू में कार्यवाहक कुलपति के रूप में कार्यरत थे, को पिछले सप्ताह यूजीसी का अध्यक्ष नामित किया गया था।

बसंत में घूमने के लिए सबसे बेहतरीन हैं ये 4 जगह

बिना शादी हुए भी मांग भरती थीं लता मंगेशकर, जानिए किसके नाम का लगाती थी सिन्दूर?

लता मंगेशकर के सम्मान में राज्यसभा एक घंटे के लिए स्थगित

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -