JNCASR वैज्ञानिकों ने अल्जाइमर के इलाज के लिए किया जा रहा है नया प्रयोग

JNCASR वैज्ञानिकों ने अल्जाइमर के इलाज के लिए किया जा रहा है नया प्रयोग

जवाहरलाल नेहरू सेंटर फॉर एडवांस साइंटिफिक रिसर्चर्स (JNCASR) ने एक छोटा अणु विकसित किया है जो तंत्र को बाधित करता है जिसके माध्यम से अल्जाइमर रोग (AD) में न्यूरॉन्स बदहज़मी हो जाते हैं। अणु दुनिया भर में मनोभ्रंश (70-80%) के प्रमुख कारण को रोकने या ठीक करने के लिए एक संभावित दवा उम्मीदवार हो सकता है। अल्जाइमर मस्तिष्क में, स्वाभाविक रूप से प्रोटीन के झुरमुट के असामान्य स्तर एक साथ सजीले टुकड़े होते हैं जो न्यूरॉन्स और विघटित सेल फ़ंक्शन के बीच इकट्ठा होते हैं। 

यह केंद्रीय तंत्रिका तंत्र में जमा होने वाले अमाइलॉइड पेप्टाइड के उत्पादन और जमाव के कारण होता है। अल्जाइमर रोग (ईडी) के बहुआयामी प्रकृति ने मल्टीफ़ैसेटेड एमाइलॉइड विषाक्तता के लिए जिम्मेदार ठहराया है, जिसने शोधकर्ताओं को प्रभावी उपचार विकसित करने से रोक दिया है। जवाहरलाल नेहरू सेंटर फॉर एडवांस साइंटिफिक रिसर्च (JNCASR) के प्रोफेसर टी। गोविंदराजू के नेतृत्व में वैज्ञानिकों की एक टीम ने भारत सरकार के विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग के एक स्वायत्त संस्थान, उपन्यास छोटे अणुओं के एक सेट को डिज़ाइन और संश्लेषित किया और एक लीड की पहचान की। 

उम्मीदवार जो उन्होंने पाया वह अमाइलॉइड बीटा (A tox) विषाक्तता की विषाक्तता को कम कर सकता है। विस्तृत अध्ययन ने एमजीओएल विषाक्तता से न्यूरोनल कोशिकाओं को बचाने के लिए TGR63 नामक अणु को प्रमुख उम्मीदवार के रूप में स्थापित किया। उल्लेखनीय रूप से, अणु को कोर्टेक्स और हिप्पोकैम्पस में अमाइलॉइड के बोझ को कम करने के लिए भी पाया गया था, या एक जटिल हिस्सा जिसे टेम्पोरल लोब में गहराई से एम्बेडेड किया गया था, जिससे संज्ञानात्मक गिरावट को उलट दिया गया था। यह शोध हाल ही में एडवांस्ड थेरेप्यूटिक्स जर्नल में प्रकाशित हुआ है। वर्तमान में उपलब्ध उपचार केवल अस्थायी राहत प्रदान करते हैं, और कोई अनुमोदित दवाएं नहीं हैं जो सीधे अल्जाइमर रोग के रोग तंत्र पर कार्य करती हैं। इस प्रकार, अल्जाइमर रोग को रोकने या ठीक करने के लिए दवा उम्मीदवारों को विकसित करने की एक आवश्यकता है।

सीआईएसएफ में इन पदों पर निकली भर्तियां, जानिए पूरा विवरण

UNSC में गूंजे 'यजुर्वेद' के मंत्र, जलवायु परिवर्तन पर बहस के दौरान जावड़ेकर ने किया शांति पाठ

पिकनिक मनाने गए 18 वर्षीय युवक की पीट-पीटकर हत्या, 3 आरोपी गिरफ्तार, 5 फरार