झारखण्ड में झामुमो की 45 सीटों पर लड़ने की तैयारी

रांची : झारखण्ड में मुख्य विपक्षी दल झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) ने विधानसभा की कुल 81 सीटों में से 45 पर अपना दावा करते हुए अगले चुनाव की तैयारियां शरू कर दी है.जबकि शेष बची 36 सीटों में से 25 सीटों पर कांग्रेस की दावेदारी रहेगी और बची हुई 11 सीटों में राष्ट्रीय जनता दल (राजद), झारखंड विकास मोर्चा (झाविमो) और वामदलों को शामिल किया जाएगा. झामुमो की इस कोशिश से विपक्षी महागठबंधन को झटका लग सकता है .

बता दें कि झामुमो की इस एकतरफा घोषणा से अन्य विपक्षी दल सीटों के बंटवारे के इस गणित में साथ आएंगे, यह मुश्किल लग रहा है , जबकि झामुमो का कहना है कि उसने यह फार्मूला वर्तमान विधानसभा में विपक्षी दलों की हैसियत के अनुसार तय किया है. लोक सभा चुनाव को देखते हुए कांग्रेस 25 सीटों पर सहमत हो जाए लेकिन अन्य विपक्षी दल सीटों के बंटवारे से संतुष्ट होंगे इसमें संदेह लग रहा है .

उल्लेखनीय है कि झारखण्ड में अभी विपक्ष में झामुमो के सर्वाधिक 19 विधायक हैं, वहीं कांग्रेस के 7 हैं .झाविमो के 6 विधायक भाजपा के पाले में जाने से उनकी संख्या दो ही रह गई है . वामदलों के कुल दो विधायक ही हैं. पिछले विधानसभा चुनाव में राजद का खाता तक नहीं खुला था.बाबूलाल मरांडी की झारखंड विकास मोर्चा सीटों के बंटवारे के इस फार्मूले से अलग हो सकती है .कांग्रेस समय आने पर अपने पत्ते खोलेगी.

यह भी देखें

झारखंड: भैसा चोरी के आरोप में दो की हत्या

झारखंड बोर्ड ने जारी किए 10वीं के नतीजे, ऐसे देखें रिजल्ट

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -