कोरोना के कारण कमाई करने वाले सदस्य की मौत पर परिवार को ये मदद देगी जम्मू-कश्मीर सरकार
कोरोना के कारण कमाई करने वाले सदस्य की मौत पर परिवार को ये मदद देगी जम्मू-कश्मीर सरकार
Share:

जम्मू और कश्मीर सरकार ने उन परिवारों की पहचान करने और उनका समर्थन करने के लिए समाज कल्याण विभाग में एक विशेष प्रकोष्ठ बनाकर एक व्यापक दृष्टिकोण अपनाया है, जिन्होंने महामारी के कारण अपनी कमाई खो दी है। उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने बुधवार को इस योजना का शुभारंभ किया।

'कोविड मृत्यु के लिए विशेष सहायता योजना' के तहत पति या पत्नी और परिवार के सबसे बड़े सदस्य को प्रति माह 1,000 रुपये की नकद सहायता दी जाएगी। इसके अलावा, यह योजना स्कूल जाने वाले बच्चों के लिए 20,000 रुपये प्रति वर्ष और कॉलेज जाने वाले छात्रों के लिए 40,000 रुपये प्रति वर्ष की छात्रवृत्ति प्रदान करती है। एक संकटग्रस्त परिवार दो बच्चों के लिए छात्रवृत्ति के लिए पात्र होगा, यदि उन्हें कोई अन्य छात्रवृत्ति नहीं मिल रही है। विशेष प्रकोष्ठ सरकार की अन्य मौजूदा योजनाओं के तहत और सहायता का पता लगाएगा जिसके लिए परिवार पात्र हो सकता है। 

समर्थन का एक प्रमुख तत्व किसी भी जीवित सदस्य के लिए स्वरोजगार के लिए वित्तीय सहायता होगी जो आजीविका सहायता के लिए व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं। "हमने बुजुर्गों, महिलाओं और बच्चों का समर्थन करने के लिए त्वरित और निर्णायक कार्रवाई की है। हमारा निर्णय व्यक्तिगत सुरक्षा और परिवारों की भेद्यता को कम करने के बारे में है, जिन्होंने लंबी अवधि की सहायता प्रदान करके अपनी रोटी कमाने वाले को खो दिया है। सरकार का उद्देश्य देखभाल करना है उनके दिन-प्रतिदिन के जीवन और वित्तीय सुरक्षा सुनिश्चित करते हैं।

YSR आरोग्यश्री के तहत इस मानदंड को पूरा नहीं करने पर अस्पतालों पर लगेगा 1.25 रुपये का जुर्माना

सांस लेने में समस्या के चलते मर गए 637 लोग, राजस्थान सरकार 'कोरोना' को नहीं मान रही कारण

हनुमान जन्मस्थान को लेकर टीटीडी और किष्किंधा संस्थान के बीच बहस आज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -