नहीं रहे जेजे ईरानी
नहीं रहे जेजे ईरानी
Share:

जमशेदपुर: टाटा स्टील के पूर्व प्रबंध निदेशक (MD) डॉ. जमशेद जे ईरानी का सोमवार की रात 10 बजे देहांत हो गया। उन्होंने टाटा मेन अस्पताल (टीएमएच) में आखिरी सांस ली। वे 86 वर्ष के थे। पिछले दिन घर के बाथरूम में गिर जाने के पश्चात् से वे बीमार चल रहे थे। उनके सिर में चोट लगी थी। 15 दिन पूर्व उन्हें उपचार के लिए टीएमएच में भर्ती कराया गया था। वे हॉस्पिटल के सीसीयू-3 में भर्ती थे। सोमवार की शाम अचानक उनकी तबीयत बिगड़ गई थी। उपचार के क्रम में कोरोना संक्रमित हो गए थे। 

हालांकि कुछ दिन पश्चात् ही वे इस संक्रमण मुक्त हो गये थे। संक्रमण के समय ही उनका स्वास्थ्य बिगड़ा था, लेकिन इससे उबर गये थे। डॉ. ईरानी के देहांत से लौहनगरी सहित पूरे उद्योग जगत में शोक की लहर दौड़ गई है। उनके निधन की खबर सुनते ही टाटा स्टील के मेडिकल सर्विसेज के महाप्रबंधक डॉ सुधीर राय, आरएमओ रिंकू भार्गव सहित अन्य वरीय अफसर टीएमएच पहुंचे। तत्पश्चात, देर रात तक यहां कंपनी के अफसरों के आने का सिलसिला जारी रहा।

उन्होंने 1956 में साइंस कॉलेज, नागपुर से विज्ञान स्नातक की डिग्री तथा 1958 में नागपुर विश्वविद्यालय से भूविज्ञान में मास्टर ऑफ साइंस की डिग्री पूरी की। उन्होंने 1960 में धातुकर्म में परास्नातक एवं 1963 में पीएचडी की पढ़ाई इंग्लैंड के शेफील्ड यूनिवर्सिटी से पूरी की थी। वे 1963 में शेफील्ड में एक सीनियर वैज्ञानिक अफसर के तौर पर ब्रिटिश आयरन एंड स्टील रिसर्च एसोसिएशन में सम्मिलित हुए थे। उन्हें वहां भौतिक धातुकर्म प्रभाग के प्रमुख के तौर पर पदोन्नत किया गया था। वे 2001 में टाटा स्टील से सेवानिवृत्त हुए थे।

दिल्ली की प्लास्टिक फैक्ट्री में लगी भीषण आग, 1 व्यक्ति की जलकर मौत, 20 झुलसे

राष्ट्रीय एकता दिवस पर दिलाई शपथ, रन फाॅर यूनिटी का हुआ आयोजन

कोयंबटूर ब्लास्ट अपडेट: आरोपी की मां बोली- 'मेरे बेटे का कोई लेना देना नहीं, वो तो मरने वाले को जानता भी नहीं'

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -