कल सुबह इस समय खत्म हो जाएगा जीयुतिया व्रत का शुभ मुहूर्त
कल सुबह इस समय खत्म हो जाएगा जीयुतिया व्रत का शुभ मुहूर्त
Share:

आप सभी को बता दें कि आज अति प्रातः काल (सूर्योदय के पूर्व ) से ही जीवितपुत्रिका या जीयुतिया का व्रत प्रारम्भ हो गया है और  पुत्रवती महिलायें अपने पुत्र की लम्बी आयु के लिए निर्जला व्रत हैं अब कल यानी बुधवार को प्रातः 6:15 बजे के बाद पूजन होगा और फिर महिलाएं पारन करेंगी. कहा जाता है कि यह निर्जला व्रत होता है और इस व्रत का पारण अगले दिन प्रातःकाल किया जाता है जिसके बाद आप कैसा भी भोजन कर सकते है. ऐसे में आइए जानते हैं व्रत क शुभ समय और अंतिम तिथि और मुहूर्त.

शुभ मुहूर्तः अष्टमी तिथि समाप्त: 3 अक्टूबर 2018 सुबह 6 बजकर 15 मिनट तक

कहते हैं कि जिउतिया के प्रसाद में खीरा, गुड़, केराव के प्रसाद के साथ जिउतिया सूत्र भी चढ़ाया जाता है और साथ ही यह भी मान्यता है कि कुश का जीमूतवाहन बनाकर, उसे पानी में डालकर, बांस के पत्ते, चंदन, फूल से पूजा करने पर वंशवृद्धि होती है. इस व्रत का पारण बुधवार को सूर्योदय के बाद होता है.

जीमूतवाहन की होती है पूजा
यह व्रत आश्विन कृष्ट अष्टमी तिथि को होता है और इस दिन माताएं जीमूतवाहन की पूजा करती हैं वहीं आपको यह भी बता दें कि जीमूतवाहन गंधर्व राजकुमार था, जिसने के वृद्धा के पुत्र की जान बचाई थी बस यही कारण है कि जितिया में कुश से जीमूतवाहन की प्रतिमा बनाकर इसकी पूजा-अर्चना की जाती है और इसमें मिट्टी और गोबर से चील-सियारन की प्रतिमा भी बनाई जाती है.

कई सालों बाद बना ऐसा दुर्लभ संयोग, माँ दुर्गा करेंगी धन की वर्षा बस करना होगा ये काम

कल है गजलक्ष्मी व्रत, ऐसे करें महालक्ष्मी जी की आरती

धर्मशला में हुई इस एक्ट्रेस के साथ छेड़खानी, कहा -'वो मेरे ब्रैस्ट को...'

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -