जीतू राय की सफलता की कहानी

Apr 17 2018 05:30 PM
जीतू राय की सफलता की कहानी

नई दिल्ली : शूटर जीतू राय इन दिनों फिर चर्चा में है , क्योंकि उन्होंने 21वें कॉमनवेल्थ गेम्स में शूटिंग की 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में देश के लिए स्वर्ण पदक जो जीता है. असफलता से सफलता तक के लम्बे संघर्ष के बाद जीतू ने यह सफर तय किया है. इसलिए इसके बहुत मायने हैं. आइये, जानते हैं उनके जीवन के कुछ अनछुए पहलुओं से.

बता दें कि जीतू राय का जन्म मूलतः नेपाल के संखुवासभा जिले के एक छोटे से गांव में हुआ था.निशानेबाज़ी से परे रहने वाले जीतू राय 2006 में पिता की मृत्यु के बाद भारत आ गए और भारतीय सेना में लखनऊ से प्रवेश ले लिया.निशानेबाजी से पहली बार उनका परिचय सेना में आने के बाद ही हुआ. जीतू राय ने हाल ही में 21वें कॉमनवेल्थ गेम्स में शूटिंग की 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में देश के लिए स्वर्ण पदक जीता है.एक साक्षात्कार में उन्होंने बताया कि रियो ओलंपिक में उन्हें कोई पदक नहीं मिला इसका उन्हें बहुत अफ़सोस रहा.रियो में मिली असफलता के बाद नया लक्ष्य तय किया और गोल्ड कोस्ट में सफलता हासिल की.

आपको यह जानकर हैरानी होगी कि सेना में ट्रेनिंग के दौरान ही शूटिंग शुरू करने वाले जीतू गगन नारंग, अभिनव बिंद्रा और राज्यवर्धन सिंह राठौर की उपलब्धियों से अनजान थे. सेना में खेलों में अच्छा प्रदर्शन करने वालों को पदोन्नति मिलती है, इसलिए शूटिंग में अच्छा करने के प्रति उनकी दिलचस्पी बढ़ गई.शूटिंग में भविष्य सुरक्षित लगा तो इस पर गम्भीरता से ध्यान देना शुरू किया. विजय कुमार ने 2012 में लंदन ओलंपिक में 25 मीटर व्यक्तिगत स्पर्धा में सिल्वर मेडल जीतने से इन्हें प्रेरणा मिली.जीतू राय को इसका लाभ भी मिला. सात साल तक सिपाही रहे जीतू 2014 में हवलदार बने कर फिर जूनियर कमीशंड अफसर बन गए.अपनी उपलब्धियों का श्रेय भारतीय सेना को देते हुए जीतू ने कहा 'इंडियन राइफल एसोसिएशन' और 'ओलंपिक गोल्ड क्वेस्ट' का मेरी सफलता में महत्वपूर्ण योगदान दिया. युवाओं से उनका यही कहना है कि कोई भी लक्ष्य हासिल करने के लिए मानसिक और शारीरिक तौर पर फिट होना बहुत जरूरी है.

यह भी देखें

कॉमनवैल्थ गेम्स में भारत के प्रदर्शन पर बोली सुनीता लाकड़ा

एक साल के प्रतिबंध के बाद मैदान पर वापसी कर रहा है ये खिलाड़ी

 

क्रिकेट से जुडी ताजा खबर हासिल करने के लिए न्यूज़ ट्रैक को Facebook और Twitter पर फॉलो करे! क्रिकेट से जुडी ताजा खबरों के लिए डाउनलोड करें Hindi News App