Jio ने की है छह करोड़ ग्राहकों को तोहफा देने की तैयारी

रिलायंस जियो में पिछले एक महीने के अंदर तीन बड़ी कंपनियों ने अरबों रुपये का निवेश किया है। भले ही भारत में फीचर फोन यूजर्स को स्मार्टफोन वाले फीचर्स नहीं मिलते हैं, लेकिन जियो ने इस धारणा को खत्म कर दिया है। जियो ने फीचर फोन होने के बावजूद अपने जियो फोन में व्हाट्सएप, फेसबुक और यूट्यूब के अलावा गूगल असिस्टेंट का सपोर्ट दिया है। वहीं अब जियो फोन यूजर्स को बड़ा तोहफा मिलने वाला है।रिपोर्ट्स के मुताबिक रिलायंस जियो भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) के साथ जियो फोन में यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) के लिए बात कर रहा है। यदि बातचीत सफल रही तो जल्द ही जियो फोन यूजर्स भी यूपीआई पेमेंट कर सकेंगे।

यूपीआई सपोर्ट के बाद जियो फोन यूजर्स किसी भी दुकान पर फोन से ही पेमेंट कर सकेंगे, किसी को पैसे भेज सकेंगे और किसी से पैसे मंगा सकेंगे।  जियो और NPCI के बीच यह बातचीत फेसबुक से साथ हुई डील से पहले से ही चल रही है। यदि वाकई जियो फोन में यूपीआई का सपोर्ट मिलता है तो यह अपने आप में बहुत बड़ी बात होगी और छह करोड़ फीचर फोन यूजर्स भी अपने फोन डिजिटल पेमेंट करने में सक्षम हो जाएंगे। 

यूपीआई प्लेटफॉर्म बढ़ाना चाहता है NPCI
भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम भी यूपीआई पेमेंट के दायरे को बढ़ाना चाहता है। सरकार ने कहा था कि करेंसी से भी कोरोना के संक्रमण फैलने का खतरा है, जिसके बाद भारत में यूपीआई और डिजिटल पेमेंट में काफी इजाफा देखने को मिला। जियो फोन के अलावा व्हाट्सएप को भी जल्द ही UPI पेमेंट के लिए हरी झंडी मिलने वाली है।

बनाना पड़ेगा स्पेशल एप
एनपीसीआई और रिलायंस जियो को जियो फोन के लिए स्पेशल एप बनाना होगा, क्योंकि जियो फोन KaiOS पर काम करता है और बाजार में काईओएस पर चलने वाले फोन बहुत ही कम हैं। उम्मीद है कि जियो फोन के लिए यूपीआई एप लॉन्च होने के बाद Nokia 8110 4g को भी इसका सपोर्ट मिलेगा, क्योंकि इस फोन में भी काईओएस ही है।
 

शाओमी का Mi 30W Wireless Charger हुआ लॉन्च

Lyft कैब में ड्राइवर और पैसेंजर का मास्क पहनना किया अनिवार्य

Apple iPhone SE 2020 की बिक्री जल्द हो सकती है शुरू

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -