एयरटेल और जियो यूजर्स के लिए खुशखबरी, अब बिना नेटवर्क भी कर सकते है कॉल पर बात
एयरटेल और जियो यूजर्स के लिए खुशखबरी, अब बिना नेटवर्क भी कर सकते है कॉल पर बात
Share:

यदि आप भी एयरटेल या जियो का सिम कार्ड उपयोग करते हैं तो आपके लिए बड़ी खबर है, क्योंकि अब आप मोबाइल में नेटवर्क नहीं होने पर भी फोन पर आराम से बात कर सकेंगे। असल में  एयरटेल और जियो ने अपनी VoWiFi यानी वॉयस ओवर वाई-फाई सर्विस शुरू कर दी है। जानकारी के लिए बता दें कि अभी तक 4जी यूजर्स VoLTE यानी वॉयस ओवर एलटीई के जरिए कॉलिंग कर पा रहे हैं।  तो आइए जानते हैं क्या है VoWiFi और इसके जरिए कैसे होगी बिना नेटवर्क की कॉलिंग?

VoWiFi क्या है?
वॉयस ओवर वाई-फाई या VoWiFi वाई-फाई के जरिए काम करता है। इसके वॉयस ओवर आईपी VoIP भी कहा जाता है। VoWiFi के जरिए आप होम वाई-फाई, पब्लिक वाई-फाई और वाई-फाई हॉटस्पॉट की मदद से कॉलिंग कर सकते हैं। उदाहरण के तौर पर यदि आपके मोबाइल में नेटवर्क नहीं है तो आप किसी वाई-फाई या किसी से हॉटस्पॉट लेकर फोन पर आराम से बात कर सकते हैं। VoWiFi का सबसे बड़ा फायदा रोमिंग में होता है, क्योंकि आप किसी भी वाई-फाई के जरिए फ्री में बातें कर सकते हैं।

WiFi से कैसे करें फोन पर बात?
यदि आपको अभी भी VoWiFi कॉलिंग को समझने में परेशानी हो रही है तो उदाहरण के तौर पर आप व्हाट्सएप कॉलिंग को ले सकते हैं। व्हाट्सएप के जरिए आप किसी से बात भी कर लेते हैं और आपका बैंलेस भी खर्च नहीं होता है, क्योंकि व्हाट्सएप कॉलिंग में आप इंटरनेट नेटवर्क का इस्तेमाल करते हैं। तो सीधे शब्दों में कहें तो मोबाइल नेटवर्क के बिना किसी वाई-फाई के जरिए कॉलिंग को VoWiFi कॉलिंग कहते हैं। 

सबसे पहले आपको बता दें कि आप VoWiFi कॉलिंग तभी कर पाएंगे जब आपका स्मार्टफोन WiFi कॉलिंग को सपोर्ट करने वाला होगा और साथ ही आपका टेलीकॉम ऑपरेटर भी VoWiFi की सुविधा देता होगा। फोन की सेटिंग्स में नेटवर्क सेटिंग्स में जाकर आप इसे चेक कर सकते हैं। यदि आपके फोन के नेटवर्क सेटिंग में वाई-फाई कॉलिंग का ऑप्शन दिख रहा है तो उसे करके आप VoWiFi कॉलिंग कर सकते हैं। फिलहाल सैमसंग गैलेक्सी नोट 10 प्लस, वनप्लस 7टी जैसे स्मार्टफोन पर ही VoWiFi कॉलिंग की सुविधा मिल रही है। देश में फिलहाल जियो और एयरटेल की VoWiFi की सुविधा दे रहे हैं।

Xiaomi ने की ब्लैक फ्राइडे सेल की शुरुआत, ये है टॉप डील्स

Samsung के प्रीमियम फोल्डेबल स्मार्टफोन पर मिल रही है भारी छूट

एमआई टीवी 4X 2020 एडिशन को भारत में किया लॉन्च, जाने क्या है फीचर्स

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -