महिलाओ में खून की कमी को दूर करता है गुड़ और चना
महिलाओ में खून की कमी को दूर करता है गुड़ और चना
Share:

आज के दौर में हर कोई अपने कामों में इतना व्यस्त हो गया है कि खुद के लिए बिल्कुल भी समय नहीं निकाल पाते है. जिसके कारम हमें कई समस्याओं का सामना करना पडता है. हमारी बॉडी ऐसी बन जाती है कि थोड़े से भी उसे कोई न कोई बीमारी हो जाती है.जिसका मुख्य कारण रोग प्रतिरोधक क्षमता का कम होना है. इन समस्याओं में सबसे ज्यादा परेशानी होती है तो महिलाओं को. इन्ही बीमारियों में से एक बीमारी है एनीमिया. इसमें शरीर में खून की कमी हो जाती है. यह बीमारी ज्यादातर महिलाओं को हो जाती है.

1-महिलाओं के रक्त में हीमोग्लोबिन की कमी से होने वाला रोग एनीमिया की शिकायत हो जाना आम समस्या बन गई है. शरीर में खासतौर से आयरन की कमी के कारण हो जाती है. ऐसे में महिलाओं को अपनी डाइट में आयरन से भरपूर चीजें लेने की सलाह दी जाती है, ताकि हीमोग्लोबिन का स्तर कम न हो. एनीमिया की समस्या दूर करने में गुड़ और चना बेहद फायदेमंद है.

2-गुड़ में भरपूर मात्रा में आयरन होता है. इसमें शुगर भी मौजूद होती है. इसका सेवन करने से यह शरीर में हीमोग्लोबिन बढ़ाता है. साथ ही खून को साफ भी करता है और खून में हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाता है. इसमें भरपूर मात्रा में पोटेशियम, आयरन, सोडियम, विटामिन, मिनरल, काबरेहाइड्रेट की मौजूदगी से सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है.

3-महिलाओं को गुड और चने रोजाना खाने से केवल एनीमिया से ही राहत नहीं मिलती बल्कि और कई समस्याओं से भी निजात मिलता है. यह शरीर में जिस तत्व की कमी होती है उसे पूरा करते है. साथ ही आपके शरीर को अधिक मात्रा में ऊर्जा प्रदान करता है. जिससे आपको थकान और कमजोरी नहीं महसूस होती है. इसके लिए रोजाना गुड और चना का सेवन करें. 

जाने फ़ूड प्वाइज़निंग बचने के तरीको के बारे में

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -