झारखंड में जारी हैं टाना भगत का आंदोलन, तीन दिन से फंसी हैं कई मालगाड़ी
झारखंड में जारी हैं टाना भगत का आंदोलन, तीन दिन से फंसी हैं कई मालगाड़ी
Share:

रांची: झारखंड के टोरी रेलवे स्टेशन पर टाना भगत समुदाय का आंदोलन निरंतर तीसरे दिन भी जारी रहा है. इस दौरान अलग-अलग डिस्ट्रिक्स से टाना भगत संप्रदाय के लोग धरना प्रदर्शन स्थल पर पहुंच रहे हैं. दरअसल, टाना भगत अपनी मांग को लेकर बुधवार से ही रेलवे ट्रैक पर ही धरने के लिए बैठ गए हैं. उनके आंदोलन के कारण धनबाद-बरवाडीह रेलखंड के अप और डाउन रस्ते पर ट्रेनों का परिचालन निरंतर बाधित है. ट्रैक जाम के वजह से कई मालगाड़ी 3 दिनों से फंसी हुई हैं, वहीं कुछ गाड़ियों और यात्री स्पेशल ट्रेन को दूसरे रस्ते से रवाना किया जा रहा है.

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के अनुयायी टाना भगत भूमि पट्टा, पेंशन और छोटानागपुर टेनेंसी एक्ट में मिले अफसरों को लागू करने की मांग को लेकर बीते 3 दिनों से आंदोलन पर हैं. गांधीवादी ठंग से किए जा रहे हैं आंदोलन के दौरान सैकड़ों के आंकड़े  में इन लोगों ने रेल ट्रैक को ही अपना बेड बना लिया है. उसी जगह पर ही खाना बनाया जा रहा है. विभिन्न डिस्ट्रिक्स से आंदोलनकारियों के प्रदर्शनस्थल पर पहुंचने से प्रशासन की दिक्कतें बढ़ती जा रही हैं.

शुक्रवार प्रातः को भी लातेहार, चतरा, गुमला, लोहरदगा, पलामू, सिंहभूम और रांची समेत अलग-अलग डिस्ट्रिक्ट से टाना भगत आंदोलन के समर्थन में मौके पर पहुंचे. इनका बोलना है कि वे अपनी जमीन को लगान मुक्त करने की मांग कर रहे हैं. अंग्रेजी शासन के विरुद्ध इन्हीं मुद्दों को लेकर आंदोलन चलाने वाले टाना भगत आजादी के 73 वर्ष बीतने के बाद भी अपने हक और अधिकार के लिए जूझ रह हैं.

मंत्री के रिश्तेदार से खुलेआम झपटा फ़ोन, मामला हुआ दर्ज

लग्जरी कार का किराया सुन विधायक अरुण वोरा के उड़े होश, बोले -पुरानी से ही चलेंगे

कोरोना: टीम 11 की बैठक में सख्त हुए सीएम योगी, अधिकारियों को दिए कड़े निर्देश

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -