इस आसान तरीके से पाए 25 रुपये लीटर सस्ता पेट्रोल, सरकार ने जारी किए नियम

रांची: 26 जनवरी से झारखंड सरकार टू-व्हीलर्स के लिए पेट्रोल पर सब्सिडी देने जा रही है. स्कीम के आरम्भ से पहले सरकार आवश्यक तैयारियों में लगी हुई है. इस स्कीम का फायदा उठाने के लिए लोगों को पहले कुछ आवश्यक काम करने होंगे. इस सब्सिडी योजना का फायदा उठाने के दायरे में आने वाले लोगों को सबसे पहले पंजीकरण कराना होगा.

सीएम हेमंत सोरेन ने इसके लिए बृहस्पतिवार को 'CMSUPPORTS' ऐप लॉन्च किया. झारखंड के राशन कार्डधारक स्कीम का फायदा उठाने के लिए इस ऐप पर पंजीकरण कर सकते हैं. इसके अतिरिक्त सरकारी पोर्टल http://jsfss.jharkhand.gov.in पर जाकर भी पंजीकरण किया जा सकता है. पेट्रोल सब्सिडी स्कीम का फायदा वैसे राशन कार्डधारकों को प्राप्त होगा, जिन्हें राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना या झारखंड राज्य खाद्य सुरक्षा योजना का लाभ प्राप्त हो रहा है. प्रदेश सरकार की इस स्कीम की बहुत प्रशंसा की जा रही है. इससे निर्धन आबादी को महंगे पेट्रोल से बड़ी राहत प्राप्त होने की उम्मीद है. योजना के तहत पात्र लोगों को पेट्रोल पर 25 रुपये प्रति लीटर की सब्सिडी प्राप्त होगी. यह सब्सिडी एक माह में 10 लीटर पेट्रोल तक के लिए ही प्राप्त होगी. मतलब झारखंड के टू-व्हीलर यूजर प्रत्येक महीने पेट्रोल पर 250 रुपये तक की सब्सिडी के हकदार होंगे. सरकार यह रुपया लाभार्थी के बैंक खाते में डीबीटी के माध्यम से ट्रांसफर करेगी.

वही इस योजना का लाभ हर किसी को नहीं प्राप्त होने वाला है. प्रदेश सरकार ने इसके लिए कुछ शर्तें तय की है. राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना या झारखंड राज्य खाद्य सुरक्षा योजना का राशन कार्ड जिनके पास है, उन्हें ही इसका लाभ प्राप्त होगा. राशन कार्ड में परिवार के सभी सदस्यों के आधार नंबर का दर्ज होना भी आवश्यक है. सब्सिडी केवल उन्हीं टू-व्हीलर्स के लिए है, जो झारखंड में पंजीकृत हैं. सब्सिडी का रुपया वाहन मालिक के अकाउंट में जाएगा. इसके लिए वैध ड्राइविंग लाइसेंस का होना भी आवश्यक है.

रूठों को मनाने में जुटी कांग्रेस, उम्मीदवारों की दूसरी सूची में हो सकता है बदलाव

मुसीबत बना 5G इंटरनेट! एअर इंडिया ने रद्द की 14 उड़ानें

इन 30 लाख पेट्रोल वाहनों का रजिस्‍ट्रेशन होगा रद्द, जानिए पूरी खबर

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -