इस राज्य के किसानों को आज मिलेगा बड़ा तोहफा, सीधे खाते में आएंगे 25 हज़ार !
इस राज्य के किसानों को आज मिलेगा बड़ा तोहफा, सीधे खाते में आएंगे 25 हज़ार !
Share:

नई दिल्ली: उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू आज झारखंड की राजधानी रांची के दौरे पर हैं. वे यहां किसानों को बड़ा तोहफा देंगे. जानकारी के अनुसार, आज राज्य के 13.60 लाख किसानों को मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना का फायदा मिलेगा. इन किसानों के बैंक खाते में सीधे 442 करोड़ रुपये ट्रांसफर किए जाएंगे. मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना के तहत किसानों को प्रति एकड़ पांच हजार रुपये प्रदान किए जाएंगे. इस योजना के तहत 35 लाख किसानों के खाते में लगभग 3000 करोड़ रुपये ट्रांसफर किए जाएंगे.

स्पष्ट है कि एक एकड़ या उससे कम कृषि भूमि रखने वाले किसानों को 5000 और 5 एकड़ तक भूमि रखने वाले किसानों के बैंक अकाउंट में अधिकतम 25000 हजार रुपये दो किस्तों में दिए जाएंगे. यह प्रदेश की पहली ऐसी योजना है जिसका 100 प्रतिशत भुगतान डीबीटी (डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर) के जरिए होगा. कृषि विभाग के आकलन के मुताबिक प्रदेश में 83 प्रतिशत किसानों के पास 2 एकड़ या उससे कम भूमि है. इनमें 65 प्रतिशत किसान ऐसे हैं जिनके पास 1 एकड़ से कम भूमि है.

आपको बता दें कि, झारखंड सरकार किसानों की आय बढ़ोतरी के लिए 2250 करोड़ रुपए खर्च करेगी. सीएम रघुवर दास ने बताया कि, "वित्त वर्ष 2019-20 के बजट में इस योजना को शामिल किया गया है. पीएम मोदी द्वारा 2022 तक किसानों की आमदन दोगुनी करने के लक्ष्य को पूरा करने में यह योजना काफी सहायक होगी. अब किसानों को बीज, खाद व अन्य कृषि निवेश के लिए दूसरों पर या बैंक पर आश्रित नहीं रहना होगा. उन्हें खेती के लिए किसी से ऋण नहीं लेना पड़ेगा." 

जब हिन्दुस्तान को मिली आजादी, जानिए तब कितनी थी आबादी ?

66वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार : आयुष्मान-विक्की को मिला बेस्ट एक्टर अवॉर्ड, जानिए पूरी लिस्ट

असम NRC: 40 लाख लोगों में से कितने जाएंगे बांग्लादेश, फैसले में 22 दिन शेष !

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -