स्वच्छता एप के इस्तेमाल में झारखंड सबसे आगे
स्वच्छता एप के इस्तेमाल में झारखंड सबसे आगे
Share:

प्रधानमंत्री मोदी के स्वच्छ भारत अभियान को आगे बढ़ाने में झारखंड राज्य ने अपना झंडा गाड़ दिया है. आपको बता दे कि स्वच्छता एप के इस्तेमाल के मामले में पूरे देश में झारखंड राज्य पहले स्थान पर है. केंद्रीय शहरी एवं आवास मंत्रालय द्वारा 26 नवंबर को अॉल इंडिया स्वच्छता स्कोर कार्ड जारी किया गया, जिसमें झारखंड प्रथम स्थान पर है. वही अन्य राज्यों में छत्तीसगढ़ दूसरे, महाराष्ट्र तीसरे, गुजरात चौथे व राजस्थान पांचवें स्थान पर है. 
 
गौरतलब है कि केंद्रीय शहरी एवं आवास मंत्रालय द्वारा जारी स्कोर कार्ड के अनुसार टॉप पांच एक्टिव राज्यों में झारखंड पहले स्थान पर है. जहां 10 प्रतिशत कंप्लेन भेजे जा रहे हैं. लेकिन कंप्लेन पर 93 प्रतिशत का समाधान कर लिया जा रहा है. झारखंड के 97 प्रतिशत शहरों का अपना एप है. और झारखंड में इसका समाधान दर 95 फीसदी है. जबकि, अन्य राज्य इन मामलों में काफी पीछे हैं. वहीं, केंद्र सरकार द्वारा देश भर के टॉप पांच शहरों की सूची भी जारी की गयी है, जिसमें धनबाद पांचवें स्थान पर ,मंदसौर पहले, नीमच दूसरे, कानपुर तीसरे, सिंगरौली चौथे स्थान पर है. धनबाद में स्वच्छता एप के कुल 11826 यूजर हैं, जो निगम की कार्यकलापों से संतुष्ट हैं. 
 
आपको बता दे कि स्वच्छता एप मोबाइल और वेब प्लेटफॉर्म में शिकायत समाधान के लिए बनाया गया है. देश के 4041 शहरों के लिए यह एप है, जिसकी मॉनीटरिंग केंद्र सरकार द्वारा की जाती है. कोई भी नागरिक इस एप में कचरा, गंदगी की तसवीर अपलोड कर सकता है. जिसके बाद निगम या निकाय के कर्मचारी 24 घंटे में उस जगह से कचरा उठा लेते हैं. साथ ही यूजर को सूचना देते हैं कि उस जगह से गंदगी हटा ली गयी है. स्मार्ट फोन यूजर ही इस एप का इस्तेमाल कर सकते हैं. एप में शिकायतकर्ता को तसवीर के साथ लैंडमार्क बताना होगा. 

दूसरे दौर में पीएम मोदी और राहुल की सभाएं आज

मणिशंकर के बयान पर अमित शाह का जवाब

क्या मणिशंकर पर कार्रवाई गुजरात थामने की कोशिश है ?

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -