सरकार का बड़ा फैसला, बुजुर्गों, विधवाओं, दिव्यांगों सहित अब इन्हें भी मिलेगी सामाजिक सुरक्षा पेंशन

रांची: शनिवार को झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन ने घोषणा की कि प्रदेश के सभी लाभार्थियों को 1 हजार रुपये महीना सामाजिक सुरक्षा पेंशन प्राप्त होगी। उनकी सरकार ने इसके लिए कोई कोटा निर्धारित नहीं किया है। इस पेंशन का लाभ- बुजुर्ग, निराश्रित महिलाएं, विधवा, दिव्यांग, 45 वर्ष से अधिक आयु की अविवाहित महिलाओं आदि को प्राप्त होगा। 

वही प्रदेश के रामगढ़ जिले के कुकैयाटांड में एक सभा को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री सोरेन ने कहा कि इससे पूर्व कई व्यक्तियों को पेंशन योजनाओं से कोई फायदा नहीं मिलता था क्योंकि हर क्षेत्र के लिए एक कोटा था। सोरेन ने 15 नवंबर को झारखंड के स्थापना दिवस पर एक व्यापक पेंशन स्कीम आरम्भ की है। इसमें  60 साल से ज्यादा उम्र के हर व्यक्ति, विधवा तथा 18 साल से ज्यादा की निराश्रित महिलाएं, 45 साल से ज्यादा आयु की एकल महिलाएं, 5 साल से ऊपर के दिव्यांग तथा HIV से पीड़ितों को प्रत्येक महीने 1000 रुपये प्राप्त होंगे।

सीएम ने कहा कि हमने आधार कार्ड, वोटर कार्ड, राशन कार्ड, सामाजिक सुरक्षा पेंशन, जाति प्रमाण पत्र तथा आय प्रमाण पत्र से संबंधित शिकायतों को अवसर पर हल करने के लिए रहवासियों तक पहुंचने के लिए 'सरकार आपके द्वार' कार्यक्रम आरम्भ किया है। सोरेन ने 15 नवंबर को 'आपके अधिकार, आपकी सरकार, आपके द्वार' (आपका अधिकार, आपकी सरकार, आपका द्वार) कार्यक्रम का भी ऐलान किया था, जिसका लक्ष्य सरकारी योजनाओं को लाभार्थियों के घरों तक तक पहुंचाना था।

CM योगी ने किया एथनॉल प्लांट का शिलान्यास, किसानों की तरक्की होगी, रोज़गार भी मिलेगा

कुपोषण के मामले में UP-MP और बिहार सबसे आगे.., सिब्बल बोले- यहाँ तो कांग्रेस की सरकार नहीं

मोदी सरकार ने मानी किसानों की ये मांग, कृषि मंत्री बोले- बड़ा दिल दिखाते हुए घर लौटें किसान

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -