'दुर्गा पूजा' पर झारखंड सरकार ने दी छूट, साथ ही जारी हुआ कोरोना की दूसरी लहर का अलर्ट
'दुर्गा पूजा' पर झारखंड सरकार ने दी छूट, साथ ही जारी हुआ कोरोना की दूसरी लहर का अलर्ट
Share:

रांची: विपक्ष और सत्‍ताधारी पक्ष की मांग के बाद राज्‍य की हेमंत सोरेन सरकार ने दुर्गा पूजा के अवसर पर छूट दी है वहीं कोरोना के दूसरे लहर की आशंका को लेकर चेतावनी भी जारी की है। बता दें कि पश्चिम बंगाल के बाद रांची के दुर्गा पूजा के पंडालों की भव्‍यता सुर्ख़ियों में रहती है। कोरोना में जारी प्रतिबंध में रियायत देते हुए अब सात के बदले 15 लोग पंडाल में मौजूद रह सकेंगे।

इसके साथ ही पूजा पंडाल ध्‍वनि विस्‍तारक यंत्र (लाउडस्‍पीकर) का भी उपयोग कर सकेंगे, लेकिन आवाज 50 डिसिबल से अधिक नहीं होगी। केवल लाइव पाठ, आरती का प्रसारण किया जा सकेगा। रिकार्डेड सीडी, कैसेट आदि का नहीं। वह भी सुबह सात से रात्रि नौ बजे तक। देर रात जारी किए गए आदेश के बाद सुबह से पंडालों से आरती और माँ के पाठ की आवाज गूंजने लगी है। भक्तों की सीमा बढ़ाये जाने पर लोगों को राहत मिली है। लेकिन अधिकतम चार फीट की प्रतिमा, किसी थीम पर पंडाल का निर्माण नहीं, तोरण द्वारों का निर्माण नहीं, पूजा पंडाल के पास कोई फूड स्‍टाल नहीं जैसे बैन जारी रहेंगे।

पूजा में छूट के बीच इधर स्‍वास्‍थ्‍य विभाग ने पूजा के दौरान कोरोना के दूसरे लहर की आशंका जताते हुए उपायुक्‍तों से पूजा में सावधानी बरतने का निर्देश जारी किया है। राष्‍ट्रीय स्‍वस्‍थ्‍य मिशन के निदेशक ने सभी उपायुक्‍तों को पत्र लिखते हुए कहा है कि राज्य में कोरोना का कहर घटा है, लेकिन दुर्गा पूजा के दौरान इसके दूसरे लहर की आशंका है। इसको देखते हुए कोरोना को लेकर पूर्व में जारी गाइडलाइन्स का सख्‍ती से पालन करने, मास्‍क, सोशल डिस्‍टेंसिंग, सेनेटाइजेशन, थर्मल स्क्रिनिंग, भीड़ पर नियंत्रण जैसे मानकों का विशेष ख्याल रखने और पूजा पंडालों के पास जांच बढ़ाने, खाद्य पदार्थों की जांच बढ़ाने जैसे आदेश दिए गए हैं।

बंगाल में आज से दुर्गा पूजा की धूम, वीडियो कांफ्रेंस के जरिए पीएम मोदी देंगे शुभेच्छा सन्देश

गृह मंत्री अमित शाह का 56वां जन्मदिन आज, पीएम मोदी समेत कई दिग्गजों ने दी बधाई

मप्र के पूर्व सीएम कमलनाथ के खिलाफ दर्ज हुई FIR

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -