अब झारखण्ड सरकार भी करवाएगी बुजुर्गो को तीर्थ तथा जन्म भूमि कि यात्रा
अब झारखण्ड सरकार भी करवाएगी बुजुर्गो को तीर्थ तथा जन्म भूमि कि यात्रा
Share:

जी हाँ अब मध्यप्रदेश की तर्ज पर ही झारखण्ड में भी बुजुर्गो के लिए तीर्थ यात्रा करवाई जा रही है। जिसकी शुरुआत पुरी (उड़ीसा) दर्शन से की जा रही है इस सन्दर्भ में ही मुख्यमंत्री रघुवर दास का कहना है कि राज्य के विभिन्न टूरिज्म सर्किट में आने वाले तीर्थ स्थलों के भ्रमण की भी योजना बनाई जाए। जो स्थल रेलमार्ग से नहीं जुड़े हैं, उन स्थलों पर बस से बुजुर्गों को तीर्थ यात्रा कराने का प्लान बनाया जाए। इससे लोग एक-दूसरे के बारे में जान सकेंगे और एक-दूसरे के विकास कार्य भी देख सकेंगे। लोगों को रोजगार भी मिलेगा। वे प्रोजेक्ट भवन स्थित सभागार में मंगलवार को मुख्यमंत्री तीर्थ योजना के तहत आईआरसीटीसी और जेटीडीसी के बीच एमओयू के मौके पर बोल रहे थे।

सीएम ने कहा कि मुख्यमंत्री तीर्थ योजना की शुरुआत पुरी (उड़ीसा) दर्शन से की जा रही है। राज्य के सुदूरवर्ती क्षेत्रों के एक हजार निर्धन बुजुर्गों को पुरी ले जाने की योजना है। कंपनी की ओर से तीर्थ यात्रा में जाने, खाने-पीने समेत आवास की सभी व्यवस्था की जाएगी। इसका खर्च राज्य सरकार वहन करेगी। पर्यटन विभाग की ओर से बुजुर्गों के चयन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। नवंबर माह में तीर्थ यात्री पुरी की यात्रा कर सकें, इसके लिए कार्रवाई की जा रही है। ट्रेन रांची से खुलेगी।

उन्होंने कहा कि समाज के बुजुर्ग व्यक्ति पिता तुल्य हैं। हमें माता-पिता की तरह उनका सम्मान करना चाहिए। उनके अनुभव साझा कर हम विकास की नई गाथा लिख सकते हैं। उनके जीवन में तीर्थ यात्रा का अहम स्थान होता है। प्राचीनकाल से ही बुजुर्गों में तीर्थ यात्रा के सपनों को साकार करने की अभिलाषा रही है। यह हमारी संस्कृति का अभिन्न अंग है, जिससे सामाजिक सद् भाव भी बढ़ता है। राज्य के निर्धन और पिछड़े वरिष्ठ नागरिकों को सम्मान के साथ तीर्थ यात्रा कराने की एडवांस प्लानिंग करें। यात्रा में उनके लिए पेयजल, खाद्यान्न, गंतव्य स्थान में आवासन तथा बुनियादी चिकित्सा व्यवस्था का समुचित प्रबंध करें।

पर्यटन मंत्री अमर कुमार बाउरी ने कहा कि लोगों को अंतिम काल में तीर्थ यात्रा की इच्छा रहती है, लेकिन गरीब लोगों की यह इच्छा संसाधन की कमी से कुंठित हो जाती है। सरकार का प्रयास है कि उनकी यह इच्छा कुंठित न हो। उन्होंने कहा कि भगवान बिरसा, शहीद सिदो-कान्हू समेत अन्य महापुरुषों की पवित्र जन्म-भूमि की यात्रा की भी योजना बनाई जा रही है।

कंपनी के महाप्रबंधक ने कहा कि भारत सरकार द्वारा डोमेस्टिक टूरिज्म को बढ़ावा दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि तीर्थ यात्रा में बुजुर्गों को किसी प्रकार की असुविधा नहीं होगी।

मौके पर मुख्य सचिव राजबाला वर्मा, विकास आयुक्त अमित खरे, सीएम के प्रधान सचिव संजय कुमार, प्रधान सचिव अरुण कुमार सिंह, सीएम के सचिव सुनील कुमार बर्णवाल, पर्यटन सचिव सतेन्द्र सिंह समेत अन्य पदाधिकारीगण उपस्थित थे।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -