किसानों के लिए 1398 करोड़ रुपये के राहत पैकेज की घोषणा
किसानों के लिए 1398 करोड़ रुपये के राहत पैकेज की घोषणा
Share:

रांची : इस वर्ष में मानसून की कमजोरी के कारण किसान काफी हद तक प्रभावित हुए है. इसको देखते हुए झारखंड सरकार द्वारा ऐसे किसानों की मदद के लिए 1398 करोड़ रुपये का राहत पैकेज देने की घोषणा की गई है. इस मामले में अधिक जानकारी देते हुए झारखंड के कृषि मंत्री रंधीर सिंह ने यह कहा है कि इसके तहत ही किसानों को डीजल पर 50 प्रतिशत की सब्सिडी दी जाने वाली है. यह भी कहा जा रहा है कि इसके तहत ही करीब 513 करोड़ रुपये की लागत से 700 अस्थायी बांधों का निर्माण भी किया जाना है.

लेकिन साथ ही यह बात भी सामने आई है कि राज्य को अभी सूखा प्रभावित नहीं घोषित किया गया है बल्कि यह कहा जा रहा है कि जैसे ही केंद्र से रिपोर्ट सामने आती है वैसे ही राज्य को सूखा प्रभावित घोषित किया जाना है. आपको मामले में ही इस बात से भी अवगत करवा दे कि झारखंड में करीब 95 प्रतिशत खेतों में धान की फसल बोने का काम किया गया था.

लेकिन अगस्त और सितम्बर के दौरान कम बारिश हुई है जिस कारण किसानों को परेशानी का सामना करना पड़ा और फसल में भी बर्बादी का आलम देखने को मिला. बताया यह भी जा रहा है कि यहाँ के कुछ इलाकों में मिलाकर करीब 70 प्रतिशत फसल का नुकसान हुआ है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -