झारखंड की खान में मिला सोने का बड़ा भण्डार, इतने करोड़ हो सकती है कीमत
झारखंड की खान में मिला सोने का बड़ा भण्डार, इतने करोड़ हो सकती है कीमत
Share:

रांची: कोरोना संकट के बीच झारखंड के पूर्वी सिंहभूम जिले के भीतरडारी खान में 250 किलोग्राम का सोना मिला है। भारतीय सर्वेक्षण विभाग के उप महानिदेशक जनार्दन प्रसाद और निदेशक पंकज कुमार ने सिंह ने प्रदेश के खान सचिव अबूकर सिद्दीकी को सोना मिलने की रिपोर्ट पहुंचाई है। रिपोर्ट में पता चला है कि भीतरडारी खान में 250 किसो स्वर्ण का भंडार है।

इसके बाद अब झारखंड की सोरेन सरकार इस खान की निलामी की कवायद मे जुट गई है। इससे राज्य सरकार के खजाने में 120 करोड़ रुपये आने की संभावना जताई जा रही है। भीतरडारी खान में सोने के भंडार का पता लगाने का काम पंकज कुमार सिंह के नेतृत्व में चल रहा था। इस भंडार में अलग-अलग सोने की मात्रा के बारे में पता चला है। अलग-अलग प्रकार के सोने अयस्कों से मिलाकर कुल 250 किलो सोना निकलने की बात कही गई है।

भारतीय भूभर्ग सर्वेक्षण की रिपोर्ट में बात सामने आई थी कि झारखंड राज्य के गोल्ड स्पॉट वाले राज्य के तौर पर विकसीत हो रहा है। इससे पहले भी लावा, कुंदरकोचा, पहाड़डीहा और पारसी में सोने के भंडारों के संबंध में पता चल चुका है। आने वाले दिनों में इन स्थानों पर खोज कार्य को आगे बढ़ा कर संभावनाएं तलाशी जा सकती है। झारखंड की जमीन इन खनिज सम्पदाओं से भरपूर है, इसके अतिरिक्त यहाँ की धरती के गर्भ में क्रोमियम, मैंगनीज, चीनी मिट्टी, फायर क्ले, चूना पत्थर, बेराइट, डोलेमाइट, ऐसबेस्टस, यूरेनियम, गंधक, सोना और टंगस्टन भी पाए जाते हैं।

रिलायंस का राइट्स इश्यू हुआ हिट, मुकेश अंबानी ने ​​किया ​शुक्रियादा

नाबालिग लड़की की कराई जा रही ​थी शादी, पुलिस ने दर्ज किया मामला

कर्नाटक : राज्य में आने वाले लोगों को इस प्रक्रिया का करना पड़ेगा सामना

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -