झारखंड चुनाव: अपनी सीट भी नहीं बचा पाए रघुबर दास, भाजपा के हाथों से फिसला एक और राज्य
झारखंड चुनाव: अपनी सीट भी नहीं बचा पाए रघुबर दास, भाजपा के हाथों से फिसला एक और राज्य
Share:

रांची: भारतीय जनता पार्टी के नेता रघुबर दास को निर्दलीय प्रत्याशी सरयू रॉय के हाथों झारखंड विधानसभा चुनाव में जमशेदपूर पूर्व विधानसभा सीट से करारी शिकस्त का सामना करना पड़ा. इसी के साथ सीएम की कुर्सी खोने वाले रघुबर के हाथ से MLA की कुर्सी भी खिसक गई. विधानसभा चुनावों में विपक्षी गठबंधन ने बड़ी जीत दर्ज करते हुए भाजपा शासित एक और राज्य अपने नाम कर लिया. ये भाजपा के हाथ से खिसकने वाला पांचवां राज्य है.

झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) के नेतृत्व वाले गठबंधन, जिसमें कांग्रेस और राष्ट्रीय जनता दल (राजद) शामिल हैं, ने आदिवासी बहुल इस प्रदेश की 81 सदस्यीय विधानसभा में बहुमत का आंकड़ा (41) पार कर लिया है. झामुमो के खाते में 30 तो उसकी सहयोगी कांग्रेस को 16 और राजद को 1 सीट पर जीत मिली है. इस तरह झामुमो नीत गठबंधन के हिस्से में कुल 47 सीटें आईं. जबकी भाजपा को इस दफा 25 सीटें ही मिल सकीं.

इन आंकड़ों ने स्पष्ट कर दिया है कि पूर्व सीएम हेमंत सोरेन एक बार फिर सीएम की कुर्सी पर बैठने वाले हैं. आपको बता दें कि पिछले चुनावों में सोरेन को दास के हाथों शिकस्त का सामना करना पड़ा था. विपक्षी गठबंधन के लिए ये जश्न का माहौल है, जबकि भाजपा के लिए ये चिंता का विषय है. दरअसल राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ को कांग्रेस के हाथों गवां देने के बाद इस वर्ष पार्टी के हाथों से महाराष्ट्र भी निकल  गया था.

आर्थिक सुस्ती पर IMF ने भारत को चेताया, कहा- जल्द से जल्द सख्त कदम उठाने की जरुरत

जानिए क्यों मनाया जाता हर साल 'नेशनल कंज्यूमर डे', जाने क्या है इसका इतिहास

Ficci की अध्यक्ष बनी संगीता रेड्डी, उदय शंकर को मिला उपाध्यक्ष पद

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -