झारखण्ड चुनाव: महागठबंधन को मिल रही बहुमत, यहाँ टिकी हैं सभी की निगाहें
झारखण्ड चुनाव: महागठबंधन को मिल रही बहुमत, यहाँ टिकी हैं सभी की निगाहें
Share:

रांची: झारखंड विधानसभा की 81 सीटों के लिए मतों की गणना शुरू हो चुकी है और मतगणना को लेकर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं. जी हाँ, पांच चरणों में मतदान 30 नवंबर से 20 दिसंबर तक हुआ था और सभी सीटों के लिए ईवीएम में बंद मतों की गणना की शुरुआत 24 जिला मुख्यालयों में सुबह 8 बजे से हो चुकी है. इसी के साथ मतगणना का अधिकतम दौर चतरा में 28 राउंड और सबसे कम दो राउंड चंदनकियारी और तोरपा सीटों पर होगा और निर्वाचन आयोग ने सभी जिला मुख्यालयों में इस बाबत इंतजाम कर लिए हैं. खबर है कि पहला परिणाम सोमवार दोपहर 1 बजे आने की उम्मीद है.

यहाँ हैं सबकी निगाहें - आपको बता दें कि आज सभी जमशेदपुर पूर्वी सीट की तरफ निगाहें लगाकर बैठे हैं. जी दरअसल मुख्यमंत्री रघुवर दास वर्ष 1995 से यहां से जीतते आ रहे हैं और उनके खिलाफ उनके पूर्व-कैबिनेट सहयोगी सरयू राय मैदान में हैं. ऐसे में राय ने पार्टी से टिकट कटने के बाद बगावत कर मुख्यमंत्री की राह का कांटा बनने का फैसला किया और अन्य महत्वपूर्ण सीटों के बारे में बात की जाए तो वह हैं- ''दुमका और बरेट, जहां से झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) के कार्यकारी अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन चुनाव लड़ रहे हैं. दुमका में वह समाज कल्याण मंत्री लुइस मरांडी के खिलाफ मैदान में हैं.''

एग्जिट पोल के मुताबिक महागठबंधन को बहुमत - खबर है कि अंतिम चरण के चुनाव के बाद आए एग्जिट पोल में गठबंधन की सरकार बनने की संभावना जाहिर की गई है. वहीं अगर बात करें इंडिया टुडे-एक्सि माई इंडिया की तो उनका यह दावा है कि, ''झामुमो-कांग्रेस-राजद गठबंधन को 81 सदस्यीय झारखंड विधानसभा में 38 से 50 सीटें मिल सकती हैं जबकि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की झोली में करीब 22-32 सीटें आ सकती हैं.'' वहीं बात करें कशिश न्यूज एग्जिट पोल की तो उसमे झामुमो-कांग्रेस-राजद गठबंधन को 37-49 सीटें दी गई हैं लेकिन भाजपा को 25-30 सीटें. आईएएनएस-सीवोटर-एबीपी सर्वे में झामुमो-कांग्रेस-राजद गठबंधन को 37-49 सीटें जबकि भाजपा को 25-30 सीटें मिलने की संभावना बताई गई है.

झारखण्ड चुनाव: मतगड़ना शुरूआती रुझान में भाजपा को बड़ा झटका, कांग्रेस निकली आगे

झारखंड में कौन होगा सत्ता पर काबिज, कल मतगणना के साथ स्पष्ट होगी तस्वीर

झारखंड विधानसभा चुनाव: अंतिम चरण के लिए मतदान शुरू, सुरक्षा के कड़े इंतज़ाम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -