सीएम रघुवर दास ने पेश किया झारखंड का बजट

Jan 23 2018 02:04 PM
सीएम रघुवर दास ने पेश किया झारखंड का बजट

रांची. मुख्यमंत्री रघुवर दास मंगलवार को विधानसभा में वित्तीय वर्ष 2018-19 का मूल बजट पेश किया. सीएम रघुवर दास ने बतौर वित्त मंत्री चौथी बार बजट पेश किया. उन्होंने सुभाषचंद्र बोस को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि दी. इस दौरान  मुख्यमंत्री ने कहा कि बायोगैस प्लांट खुलेगा और दीवाली तक सभी घरों को बिजली. मुख्यमंत्री ने कहा, यह  बजट आम जनता की राय से तैयार हुआ है. झारखंड की जनता आम बजट को अपना बजट समझे.

जानकारी के मुताबिक 80200 करोड़ का बजट पेश किया गया है. इस बजट में महिलाओं और बच्चों को सुविधा मुहया कराइ गई है. इस बजट में  शिक्षा, स्वास्थ्य, पोषण और पेयजल पर जोर दिया गया है. शिक्षा में 11 हजार 181 करोड़ का खर्च करने की योजना है. सरकारी स्कूलों में पेयजल की सुविधा होगी. दो साल तीन मेडिकल कॉलेज खुलेंगे. झारखंड में स्किल विद्यालय खोला जाएगा. 

इसके साथ ही कृषि बजट के जरिए किसानों की आय बढ़ाने पर जोर दिया गया है. गोड्डा में कृषि विद्यालय खोला जाएगा. सकल घरेलु उत्पाद में कृषि का योगदान 14 फीसदी.  मछली उत्पादन में झारखंड आत्मनिर्भर बना गया है अब इसे और बढावा मिलेगा. सभी जिलों में मेगा स्कील सेंटर खुलेगा लाह की खेती को बढ़ावा दिया जाएगा. सरकार भूमिहीनों को खेती के लिए पांच एकड़ जमीन देगी. देवघर-सिमडेगा में फूलों की खेती को बढ़ावा दिया जाएगा. मीठी क्रांति के लिए मधुपालन पर जोर दिया जायेगा. 

इतना ही नहीं इस बजट में  बिजली, पानी, सड़क पर जोर दिया गया है. गांवों में पार्क और जिलों में मेगा स्किल सेंटर खुलने की भी घोषणा की गई है. इस बजट में 142 में से 121 घोषणाएं पूरी हुई हैं. मुख्यमंत्री ने ऐलान किया है कि जून तक इस साल जून तक 50 हजार बहाली होगी. वहीं राजस्व व्यय 62744 करोड़ रुपये का होगा. शिक्षा का बजट 6.3 प्रतिशत अधिक किया गया है. पूंजीगत व्यय 17455 करोड़ रुपये का होगा. गरीबों के स्वास्थ्य बीमा की भी व्यवस्था की गई है. 100 कोल्ड स्टोरेज का प्रस्ताव भी पेश किया गया है.

जल्द ही हवाई यात्रा के दौरान भी ले सकेंगे वाई-फाई का मज़ा

सुरक्षित होगा आपका सफर, रेलवे रखेगा सब पर नजर