नौकरियों में 100 प्रतिशत आरक्षण की मांग के साथ सड़कों पर उतरे युवा, किया राज्यव्यापी बंद का ऐलान
नौकरियों में 100 प्रतिशत आरक्षण की मांग के साथ सड़कों पर उतरे युवा, किया राज्यव्यापी बंद का ऐलान
Share:

रांची: झारखंड से एक बड़ी खबर सामने आ रही है यहाँ सरकारी नौकरियों में स्थानीय लोगों के लिए 100 फीसदी आरक्षण की मांग को लेकर आज 19 अप्रैल को विभिन्न छात्र संगठनों ने राज्यव्यापी बंद लागू करने की घोषणा की है। अपनी मांगों के साथ छात्र झारखंड की सड़कों पर उतरे हैं। झारखंड राज्य छात्र संघ (JSSU) के सदस्यों ने रांची के मोराबादी क्षेत्र में सड़क पर टायर जलाकर विरोध प्रदर्शन किया। वे पास की सब्जी मंडी भी गए तथा दुकानदारों से अपनी दुकानें बंद करने को कहा।

वही अन्य जिलों में भी ऐसा ही दृश्य देखने को मिला, मगर सुबह के वक़्त सामान्य जनजीवन अप्रभावित रहा। प्रदेश भर में कई विद्यालय बंद रहे, जबकि झारखंड एकेडमिक काउंसिल (JAC) ने तय परीक्षाओं को रद्द कर दिया। अफसरों ने कहा कि प्रदेश की राजधानी में लगभग 2,500 सुरक्षाकर्मियों को बंद के आह्वान के मद्देनजर तैनात किया गया है। सरकारी नौकरियों में स्थानीय लोगों के लिए 100 प्रतिशत आरक्षण की मांग को लेकर छात्र संगठन अपने 72 घंटे के आंदोलन कार्यक्रम के तहत सोमवार से विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। मंगलवार शाम को रांची में प्रदर्शनकारियों ने मशाल जुलूस निकाला। उन्होंने सोमवार को सीएम हेमंत सोरेन के आवास का घेराव करने की कोशिश की थी, मगर पुलिस ने उन्हें रोक दिया था। 

JSSU नेता देवेंद्र महतो ने कहा, 'इस सरकार ने स्थानीय लोगों के लिए सरकारी नौकरियों में 100 फीसदी आरक्षण का वादा किया था, मगर प्रदेश के बाहर के विद्यार्थियों के लिए दरवाजा खोल दिया। इसके चलते हमें बंद का आह्वान करना पड़ा है।' उन्होंने कहा कि 1932 की 'खतियान' (भूमि बंदोबस्त) आधारित भर्ती योजना को लागू करने की जगह, यह एक पुरानी रोजगार नीति को वापस लाया गया, जिसके तहत 60 फीसदी सीटें वंचित विद्यार्थियों के लिए आरक्षित होंगी, जबकि 40 फीसदी सभी के लिए खुली होंगी।

कोरोना ने बढ़ाई मुश्किलें! 24 घंटे में देशभर से 10 हजार से अधिक मामले आए सामने

77 वर्षीय बुजुर्ग महिला से उधार मांगे पैसे नहीं दिए तो शख्स ने कर दी हत्या

स्पा सेंटर की आड़ में चल रहा था देह व्यापार का धंधा, अचानक पहुंच गई पुलिस और फिर...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -