26 रुपए लेकर मुंबई आए थे जीवन, बने थे बॉलीवुड के पहले नारद मुनि
26 रुपए लेकर मुंबई आए थे जीवन, बने थे बॉलीवुड के पहले नारद मुनि
Share:

बॉलीवुड के पहले नारद मुनि कहलाने वाले जीवन का असली नाम ओंकार नाथ धर था। ओंकार नाथ धरम का निधन आज ही के दिन हुआ था। आप सभी को बता दें कि उन्होने 10 जून 1987 को मुंबई अंतिम सास ली थी। 71 साल की उम्र में उन्होने दुनिया को अलविदा कह दिया था। ओंकार नाथ धर एक बेहतरीन अभिनेता था और उनका जन्म 24 अक्टूबर 1915 को एक कश्मीरी पंडित परिवार में हुआ था। वह 24 भाई-बहन थे और जीवन के जन्म के बाद ही उनकी मां का निधन हो गया था। उसके बाद जब जीवन तीन साल के हुए तो उनके पिता का निधन हो गया।

आपको बता दें कि जीवन ने लोकप्रियता नारद मुनि का किरदार निभाकर पाई थी और लोग उन्हें इसी नाम से जानने लगे थे। जीवन ने हमेशा विलेन का किरदार निभाया था। आप सभी ने उन्हें कई फिल्मों में विलेन के किरदार में देखा होगा। आपको जानकर हैरानी होगी कि उन्होने केवल बॉलीवुड ही नहीं बल्कि कई अलग-अलग भाषाओं की 60 फिल्मों में नारद का रोल निभाया था। आपको बता दें कि जीवन ने 60, 70 और 80 के दशक में फिल्मों में विलेन का किरदार निभाया है और मशहूर एक्टर किरण कुमार जीवन के बेटे हैं।

कहा जाता है जीवन जब मुंबई पहुंचे थे तो उनके जेब में केवल 26 रुपए थे। ऐसे में जीवन ने शुरुआत में डायरेक्टर मोहनलाल सिन्हा के स्टूडियो में काम किया था। यहाँ मोहनलाल ने उन्हें अपनी फिल्म ‘फैशनेबल इंडिया’ में रोल दिया था लेकिन जीवन को पहचान साल 1935 में आई फिल्म ‘रोमांटिक इंडिया’ से मिली थी। इस फिल्म के बाद जीवन ने अफसाना’, ‘स्टेशन मास्टर’, ‘अमर अकबर एंथनी, नागिन, शबनम, हीर-रांझा, जॉनी मेरा नाम जैसी यादगार फिल्मों में काम किया था।

जीवन जानते थे कि वह हीरो नहीं बन सकते हैं और इसी के चलते वह विलेन बन गए। जीवन के दो बेटे- किरण कुमार और भुषण जीवन हैं। आपको बता दें कि किरण कुमार बॉलीवुड और टीवी के जाने-माने एक्टर हैं। वहीं, उनके दूसरे बेटे भूषण जीवन की 1997 में लिवर की खराबी के कारण मौत हो चुकी है।

'मारूंगा यहाँ लाश गिरेगी श्मशान में।।', अपने डायलॉग के लिए हाई कोर्ट पहुंचे मिथुन चक्रवर्ती

दरवाजा खुला छोड़कर सो गई महिला, अचानक घुसा पड़ोसी और कर डाली ये शर्मनाक हरकत

पंजाब की कांग्रेस सरकार पर फिर लगा घोटाले का आरोप, अब संदेह के दायरे में 'कोविड फतेह किट'

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -