जब जीतेन्द्र ने मिथुन को देखकर कहा था- 'ये काला हीरो बन जाए तो मैं मुंबई छोड़ दूंगा'
जब जीतेन्द्र ने मिथुन को देखकर कहा था- 'ये काला हीरो बन जाए तो मैं मुंबई छोड़ दूंगा'
Share:

बॉलीवुड इंडस्ट्री के कई ऐसे किस्से हैं जो चौकाने वाले हैं। बॉलीवुड इंडस्ट्री चमक-धमक से भरपूर है लेकिन यहाँ काम आसानी से नहीं मिलता, इस बात से तो आप सभी वाकिफ ही होंगे। बॉलीवुड इंडस्ट्री दूर से बड़ी रंगीन दिखती है लेकिन यहाँ आने के बाद पता चलता है कि यहाँ के लोग कैसे हैं और यहाँ क्या-क्या होता है? बॉलीवुड में कई स्टार्स हैं जिन्होंने काफी मेहनत के बाद काम पाया और उसके बाद लोगों के दिलों को जीतने में कामयाब हो गए। इस लिस्ट में शाहरुख़ खान से लेकर मिथुन चक्रवर्ती तक शामिल है जिन्होंने सड़क पर सोकर अपनी रातें बिताई, किराए के घर में रहे, एक वक्त के खाने तक के लिए तरसे और तब जाकर कहीं उन्हें इंडस्ट्री में इतनी सफलता मिली। आज हम आपको मिथुन चक्रवर्ती के उन किस्सों को बताने जा रहे हैं जो आपको हैरान कर देंगे। इन किस्सों को जानने के बाद आप समझ पाएंगे कि अभिनेता बनना आसान नहीं है..!

जब मिथुन को देखकर फिरोज खान ने कहा था 'तुम हीरो नहीं विलेन बनने के लायक भी नहीं हो'- ये किस्सा उस समय का है जब मिथुन काम ढूंढने के लिए भटक रहे थे। फिरोज खान उस समय बड़े मशहूर एक्टर होने के साथ ही एक प्रड्यूसर भी थे। उनकी फ़िल्में बहुत पसंद की जाती थीं और वह अपनी फिल्मों में स्टार्स को चुन-चुन कर लेते थे। अपनी अलग ही कहानी और अपने चुनाव के चलते फिरोज की फ़िल्में सुपरहिट हो जाती थीं। उस समय फिरोज खान कुर्बानी फिल्म बना रहे थे और फिल्म के लिए उन्हें एक दमदार अभिनेता चाहिए था। इस फिल्म के लिए उनकी पहली पसंद अमिताभ बच्चन थे हालाँकि अमिताभ ने इस फिल्म में काम करने से साफ़ इंकार कर दिया था। अमिताभ के मना करने से फिरोज का दिल टूट गया लेकिन फिर भी वह अन्य बड़े-बड़े अभिनेताओं से बात करने में लगे रहे। इस दौरान रणधीर कपूर ने उनसे बात की क्योंकि वह फिरोज के बहुत अच्छे दोस्त भी थे, हालाँकि फिरोज उन्हें फिल्म में नहीं लेना चाहते थे। उन्होंने रणधीर को लेने से साफ़ मना कर दिया। उस दौरान फिरोज किसी नए चेहरे को भी तलाशने लगे। इसी बीच उनकी मिथुन से मुलाक़ात हुई।

जी दअसल फिरोज खान के भाई अकबर खान थे और अकबर ही मिथुन के दोस्त भी थे। जब फिरोज कुर्बानी फिल्म के लिए नए चेहरे को तलाश रहे थे तो यह बात मिथुन को पता चली। मिथुन फिरोज के साथ काम करने के लिए बड़े उत्साहित थे और इसी के चलते उन्होंने अकबर से कहा कि वह अपने भाई से उनकी सिफारिश करें। यह जानने के बाद अकबर ने फिरोज से मिथुन की सिफारिश की और उन्हें लेकर भाई के ऑफिस पहुंचे। वहां पहले तो फिरोज ने मिथुन को ऊपर से लेकर नीचे तक देखा। उसके बाद वह काफी समय तक उन्हें घूरते रहे और फिर जोर-जोर से हंसने लगे। उसके बाद फिरोज ने मिथुन से पूछा तुम फिल्म करोगे तो मिथुन ने फिरोज से कहा कि हां मैं इस फिल्म का हिस्सा बनना चाहता हूं। यह सुनकर फिरोज और जोर से हँसे और बोले- 'तुम हीरो क्या विलेन बनने के लायक भी नहीं हो'। जैसे ही मिथुन ने यह सुना उनका दिल टूट गया और वह वहां से बिना कुछ कहे निकल गए। फिरोज ने ऐसा क्यों कहा कोई नहीं जानता लेकिन हाँ आज मिथुन के चर्चे हर गली में होते हैं।

फिल्ममेकर ने 10 रुपए देकर निकाल दिया था बाहर-  यह किस्सा उन दिनों का है जब मिथुन के पास गुजारा करने के लिए भी पैसे नहीं हुआ करते थे। अपने करियर के शुरूआती दिनों में मिथुन हर तरफ काम मांगने के लिए जा रहे थे। उस समय उन्हें जैसे ही पता चलता था कि कोई डायरेक्टर, कोई प्रड्यूसर नए चेहरे की तलाश में है तो वह वहां पहुँच जाते थे और काम मांगने लगते थे। ऐसे में एक बार जब उन्हें पता चला कि फिल्ममेकर मनमोहन देसाई एक नए चेहरे की तलाश में हैं तो मिथुन उनके ऑफिस पहुंचे। वहां जाकर उन्होंने फिल्ममेकर मनमोहन देसाई से मुलाक़ात की और मिलते ही उन्होंने उनसे कहा कि 'मुझे कोई छोटा-मोटा काम दे दीजिये।' यह सुनते ही फिल्ममेकर मनमोहन देसाई ने पहले तो मिथुन को बहुत देर तक देखा और उसके बाद उन्होंने अपने पास से 10 रुपए निकालकर मिथुन को दे दिए और वहां से चले जाने को कहा। फिल्ममेकर मनमोहन देसाई की बात सुनकर मिथुन का दिल टूट गया और वह वहां से बिना कुछ कहे निकल गए। मिथुन को फिल्ममेकर मनमोहन देसाई का व्यवहार बहुत बुरा लगा लेकिन फिर भी उन्होंने अपने अभिनेता बनने के सपने को नहीं तोडा। मिथुन ने उस 10 रुपए मिलने के बाद यह सोच लिया था कि वह एक सफल अभिनेता बनकर रहेंगे और आज देख लीजिये मिथुन के पास काम की कमी नहीं है। आज मिथुन सुपरहिट हैं।

इस एक्टर ने कहा था 'काले को हीरो के लिए फिल्म मिल जाए तो मैं मुंबई छोड़ दूंगा'- यह किस्सा भी उन्ही दिनों का है जब मिथुन अपना करियर बनाने में लगे हुए थे। मिथुन जब शुरू-शुरू में काम खोज रहे थे तब उनका रंग काफी डार्क हुआ करता था, खैर अब भी मिथुन के रंग में ज्यादा बदलाव नहीं हुआ है। वैसे मिथुन ने यह बात साबित कर दी कि काम से नाम बनता है रंग-रूप से नहीं। जो किस्सा हम बताने जा रहे हैं वह मशहूर अभिनेता जीतेन्द्र से जुड़ा है। उस दौर में जीतेन्द्र काफी मशहूर एक्टर थे और उन्होंने कई हिट फिल्मों में काम किया था। उसी दौरान मिथुन स्ट्रगल कर रहे थे। उस समय मिथुन कई निर्माताओं के दफ्तर में काम मांगने के लिए पहुंचे थे लेकिन कोई उन्हें काम देने के लिए तैयार ही नहीं था। उसी दौरान मिथुन रंगभेद का भी शिकार हुए थे। जी दरअसल उस दौर में एक बार मिथुन एक निर्माता के दफ्तर में काम मांगने के लिए पहुंचे थे। उसी दौरान जीतेन्द्र वहां मौजूद थे। इस बीच जब उन्हें पता चला कि मिथुन वहां काम मांगने के लिए आए हैं तो उन्होंने कहा- ''इस काले को यदि हीरो के लिए फिल्म मिल जाए तो मैं मुंबई छोड़ दूंगा।'' उस समय मिथुन ने जब यह बात सुनी तो वह अपमान सहते हुए वहां से चुपचाप निकल गए। खैर आज मिथुन सुपरस्टार हैं और जीतेन्द्र ने भी उनके साथ काम किया है।

आज सुपरस्टार हैं मिथुन- बॉलीवुड में काफी समय तक स्ट्रगल करने के बाद आखिरकार मिथुन सुपरहिट हो ही गए। काफी दिनों तक खाली पेट सोने से लेकर सड़क पर रात गुजारने तक का सफर मिथुन ने तय किया और उसके बाद 'डिस्को डांसर' फिल्म ने उन्हें सुपरहिट कर दिया। इस एक फिल्म से वह रातों-रात सुपरस्टार बन गए और उसके बाद उनके पास फिल्मों की लाइन लग गई। देखते ही देखते मिथुन सुपरहिट हो गए और बड़ी-बड़ी हस्तियों के साथ उन्होंने सुपरहिट फ़िल्में दी। मिथुन ने केवल हिंदी ही नहीं बल्कि बंगाली, उड़िया, भोजपुरी, तमिल, तेलुगु, कन्नड़ और पंजाबी फिल्मों में भी काम किया और लोगों का दिल जीत लिया। उन्हें आप सभी ने सुरक्षा, साहस, वारदात, बॉक्सर, प्यारी बहना, प्रेम प्रतिज्ञा, मुजरिम और अग्निपथ जैसी बेहतरीन फिल्मों में देखा होगा। अब वह BJP के नेता हैं और अपने काम से सभी के दिलों में बसे हैं।

क्या PM बनना चाहती हैं ममता ? कहा- 'एक पैर से बंगाल जीतूंगी और दोनों पैरों से दिल्ली'

दिग्गज क्रिकेटर मेहली ईरानी का निधन, 90 साल की उम्र में ली अंतिम सांस

100 करोड़ की चिट्ठी पर घिरे अनिल देशमुख, गृह मंत्री पद से दिया इस्तीफा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -