कई बीमारियों का दुश्मन है जीरा, बस ऐसे करें इसका प्रयोग
कई बीमारियों का दुश्मन है जीरा, बस ऐसे करें इसका प्रयोग
Share:

हम आपको बता दें कई तरह की पेट संबंधी समस्याओं में इसका प्रयोग अचूक औषधि के रूप में किया जाता है। जीरा गर्म तासीर वाला भारतीय मसाला है जिसमें मैंगनीज, आयरन, कैल्शियम, जिंक और फास्फोरस पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं। आज हम आपको इसी जीरे के कई सारे फायदे तथा सेवन करने के कायदे के बारे में बताने जा रहे हैं। नियमित रूप से इन नुस्खों का इस्तेमाल आपको तमाम तरह की बीमारियों का प्राकृतिक उपचार उपलब्ध कराता है।

शरीर में कई समस्याओं को जन्म देता है यूरिक एसिड, ऐसे करें नियंत्रण

ऐसे कर सकते है उपयोग 

जानकारी के अनुसार जीरे में एंटी बैक्टीरियल गुणों की भरमार होती है। सर्दी और खांसी के लिए यह सर्वोत्तम घरेलू औषधि है। इसके अलावा इसमें मौजूद पोषक तत्व प्रतिरक्षा तंत्र को मजबूत करने में भी सहायक होते हैं। एक चम्मच जीरे को एक गिलास पानी के साथ उबालें। इसमें थोड़ी मात्रा में पिसा हुआ अदरक भी मिला दें। ठीक से इस मिश्रण को उबालने के बाद इसे छान लें। दिन में दो या तीन बार इस काढ़े को पीने से काफी लाभ मिलता है।

सेलेना के बाद जस्टिन बीबर हुए डिप्रेशन का शिकार, हो गई इतनी ख़राब हालत

और भी कई समस्याओं में है फायदेमंद 

इसी के साथ जीरे को रातभर पानी में भिगोकर रखें। सुबह इस पानी को जीरे सहित उबाल लें। उबले पानी की चुस्कियां लेने से तथा बचे हुए जीरे को खा लेने से भी वजन कम होना शुरू हो जाता है। इस बात का ध्यान रहे कि इस जीरे को खाने के बाद लगभग एक घंटे तक कुछ भी न खाएं। वही खून का संचार ठीक करना हो या फिर वजन घटाना हो, जीरा दोनों के लिए एक कारगर उपाय है। हींग को भुनकर, काला नमक और जीरे के साथ समान मात्रा में मिलाकर चूर्ण बना लें। 

चेहरे से दूर करें थकान, तभी बनेगा फ्रेश चेहरा

काफी गुणकारी होते हैं पीले फल, जानिए सेहत के लिए फायदे

फ़ास्ट फ़ूड के जमाने में बच्चों को खिलाएं हेल्दी कॉर्न चाट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -