आपके मोटापे को झट से कम करेगा आधा चम्मच जीरा
आपके मोटापे को झट से कम करेगा आधा चम्मच जीरा
Share:

वजन कम करने के लिए आजकल कई तरह के नुस्खे अपनाये जा रहे हैं. बदलती आज कल की लाइफस्टाइल के चलते मोटापा या वजन बढ़ना एक बीमारी जैसा हो गया है. बच्चा हो या बड़ा सबको मोटापे ने अपनी गिरफ्त में ले लिया है. इसी को कम करने के लिए आप कई तरह के तरीके अपनाते हैं लेकिन आपको कोई फायदा नहीं होता. बढ़ते वजन को काबू या कम करने के लिए अक्सर लोग घंटों जिम में पसीना बहाते हैं, जमकर एक्सरसाइज करते हैं. इतना ही नहीं, खाने-पीने पर ना जाने कितनी रोक-टोक लगा लेते हैं. डाइटिंग करते हैं. लेकिन आपको बता दें, बिना मेहनत के वजन कम हो जाये यह कौन नहीं चाहता, तो चलिए आज हम आपको यह नुस्खा बता दें. 

वजन कम करने का रामबाण हैं जीरा. आपको ये जानकर हैरानी होगी कि रोज एक चम्मच जीरे के सेवन से तीन गुना तेजी फैट से कम होता है. जीरा एक ऐसा मसाला है जिसकी खूशबू और स्वाद दोनों ही लाजवाब होते हैं. आयुर्वेद चिकित्सक कहते हैं कि इसके इस्तेमाल से वजन भी कम होता है. जानिए किस तरह करना है आपको इसका सेवन.

* एक गिलास पानी में एक बड़ा चम्मच जीरा रात भर भिगोकर रख दें. सुबह इसे उबालें और चाय की तरह इस पानी को पीएं. बचा हुआ जीरा खा लें. इसके रोजाना सेवन से शरीर में फालतू चर्बी निकल जाती है लेकिन इस बात को ध्यान में रखें कि इस पानी को पीने के बाद 1 घंटें तक कुछ न खाएं.

* भुनी हुई हींग, काला नमक और जीरा समान मात्रा में लेकर चूर्ण बना लें. इसे 1-3 ग्राम की मात्रा में दिन में 2 बार दही के साथ लेने से भी मोटापा कम होता है. इससे शरीर में फालतू चर्बी तो निकलती ही है, साथ ही कोलेस्ट्रॉल भी घटता है और खून का परिसंचरण तेजी से होता है.

* वेट लॉस के लिए क्यू्मिन ड्रिंक बनाएं. इसके लिए रात में दो चम्मच जीरे को पानी में भिगो दें और सुबह इसे उबाल लें. सीड्स को पानी से अलग कर दें और पानी में आधा नींबू निचोड़े. सुबह इसे खाली पेट पीएं. लगातार दो सप्ताह तक ऐसा करें.

 

बिच्छू के काटने पर तुरंत करें ये उपाय

माइग्रेन के दर्द से पाएं छुटकारा, अपनायें घरेलु तरीका

अपरलिप्स के बालों को हटाने के लिए करें घरेलु उपाय

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -