बस इस तरह करें जीरे और गुड़ का सेवन, कोसो दूर रहेंगी कई बीमारियां

बस इस तरह करें जीरे और गुड़ का सेवन, कोसो दूर रहेंगी कई बीमारियां

स्वाद के साथ स्वास्थ्य के लिए भी जीरा एक कारगर फूड है। वहीं गुड़ भी तमाम तरह के पोषक तत्वों से भरपूर होता है। जीरा और गुड़ के पानी का सेवन करने से कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं को ठीक किया जा सकता है। वही गुड़ और जीरा हर घर में पाए जाने वाले खाद्य पदार्थ हैं। जीरा हमारे घरों में इस्तेमाल किए जाने वाले मसालों का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होता है जिसका प्रयोग हम खानों को स्वादिष्ट तथा खूश्बूदार बनाने के लिए करते हैं।

बालों को काला करने के घरेलु उपाय

यह होते सेवन से फायदे 

जानकारी के लिए हम आपको बता दें जीरा और गुड़ शरीर के विषाक्त तत्वों को बाहर करने के प्राकृतिक गुणों से भरपूर होते हैं। ये हमारे शरीर की गंदगी को साफ कर हमारा इम्यून सिस्टम मजबूत बनाते हैं। इससे हमें तमाम बीमारियों से लड़ने में मदद मिलती है। इसी के साथ जीरा और गुड़ दोनों पेट की हर समस्या दूर करने के लिए जाने जाते हैं। ऐसे में कब्ज, गैस, पेट फूलना और पेट दर्द जैसी समस्याओं से राहत पाने के लिए जीरे और गुड़ के पानी का नुस्खा जरूर आजमाइए। 

मैगज़ीन फोटोशूट के लिए टॉपलेस हुई गिगी हदीद, वायरल हुई हॉट तस्वीरें

और भी होते है कई फायदे 

इसी के साथ हम आपको बता दें गुड़ और जीरे का पानी पीने से सरदर्द से काफी राहत मिल जाती है। इसलिए अगर आपको बार-बार सरदर्द की शिकायत रहती है तो आप इस नुस्खे का इस्तेमाल करके जरूर देखें। सरदर्द के अलावा जीरे और गुड़ के पानी से बुखार को भी ठीक किया जा सकता है। हम आपको बता दें इसके अलावा पीठ दर्द तथा कमर दर्द जैसी समस्याओं के इलाज में भी गुड़ और जीरे का पानी बहुत मदद करता है।

फराह खान के साथ एक्शन कॉमेडी बनाने वाले हैं रोहित शेट्टी, जानें पूरी खबर

रणजी ट्रॉफी : फाइनल मुकाबले में विदर्भ ने सौराष्ट्र को दी करारी शिकस्त

खाने के बाद गलती से भी ना करें ये काम, हो सकती है परेशानी