क्रैश टेस्ट में जीप कंपास को मिली 5 स्टार रेटिंग
क्रैश टेस्ट में जीप कंपास को मिली 5 स्टार रेटिंग
Share:

किसी भी कार को खरीदने से पहले हर व्यक्ति फीचर्स से पहले अपनी सुरक्षा के पैरामीटर को जानना चाहता है। हाल ही में भारत में लांच हुई जीप कंपास को अब तक 10 हजार से अधिक बुकिंग भी मिल चुकी है।

अब यूरोपियन न्यू कार असेसमेंट प्रोग्राम ने इस नई लांच हुई कार का क्रैश टेस्ट किया। इस क्रैश टेस्ट में न केवल जीप कंपास पास हुई बल्कि उसे 5 स्टार रेटिंग भी मिली। जीप कंपास डीजल 4*4 लिमिटेड वेरिएंट पर यह क्रैश टेस्ट किया गया।

टेस्ट में कंपास द्वारा एडल्ट पैसेंजर सेफ्टी और चाइल्ड पैसेंजर सेफ्टी दोनों ही कैटेगरी में अच्छा प्रदर्शन किया गया है। सुरक्षा के लिहाज से इस मॉडल में एयरबैग के अलावा सीट बेल्ट, प्री टेंशनर्स, लोड लिमिटर्स, सीट बेल्ट रिमाइंडर, आईएसओफिक्स चाइल्ड सीट एंकर, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम जैसे कई अन्य फीचर्स भी दिए है।

एडल्ट पैसेंजर सेफ्टी में कंपास का स्कोर 90 पर्सेंट रहा। आगे और पीछे ओर से टक्कर मारे जाने पर पैसेंजर को चोट लगने की संभावना बेहद कम रही। दूसरी ओर चाइल्ड सेफ्टी के मामले में कंपास को 83 फीसदी स्कोर मिलापीछे की ओर से आईएसओफिक्स चाइल्ड सीट एंकर दिए गए है, जो अच्छा फीचर है, लेकिन 6 साल से बड़े बच्चे के मामले में यह अच्छा विकल्प नहीं है।

6 साल से छोटे बच्चे को सीने में चोट लगने की संभावना है। पेदल चलने वाले यात्रियों के मामले में भी जीप कंपास 64 प्रतिशत सुरक्षित है। इसमें ऑटोमेटिक इमरजेंसी ब्रेक सिस्टम है, जो सुरक्षा को पुख्ता करता है।

कुछ माह पहले इसी टेस्ट में रेनो डस्टर जैसी इंटरनेशनल ब्रांड की कार फेल हो गई थी। इस टेस्ट में रेनो डस्टर को एडल्ट सेफ्टी में 0 स्टार औऱ चाइल्ड सेफ्टी में 2 स्टार मिले थे। बिना एयरबैग वाली डस्टर के बाद एयरबैग वाली डस्टर का भी क्रैश टेस्ट किया गया था।

इस कैटेगरी में भी डस्टर को 3 और 2 स्टार रेटिंग ही मिली। गौर करने वाली बात यह है कि 2015 में जब इसी रेनो डस्टर का क्रैश टेस्ट लैटिन अमेरिका में हुआ था, तो इसे 4 स्टार रेटिंग मिली थी।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -