7 अप्रैल से होगी JEE Main 2019 परीक्षा; उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण कुंजी अंक

Apr 05 2019 02:08 PM
7 अप्रैल से होगी JEE Main 2019 परीक्षा; उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण कुंजी अंक

देश की अत्यधिक प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा, JEE Main 2019, 7 अप्रैल से होनी है। इन अंतिम दिनों में, उम्मीदवारों में घबराहट अधिक होगी। चूंकि यह परीक्षा दो अवसरों में से अंतिम है, इसलिए प्रदर्शन का दबाव आपको परेशान कर सकता है। इस बीच, जिन उम्मीदवारों ने JEE Main 2019 अप्रैल सत्र की परीक्षा का प्रवेश पत्र डाउनलोड नहीं किया है, उन्हें अंतिम पहर की तात्कालिकता से बचने के लिए इसे डाउनलोड करना होगा। प्रवेश पत्र को JEE Main की आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड किया जा सकता है।

पारी की संख्या

पहली पारी

दूसरी पारी

परीक्षा का समय

9: 30 AM-12: 30 PM

2:30 PM-5:30 PM

परीक्षा के लिए आवंटित समय

तीन घंटे

तीन घंटे

परीक्षा केंद्र में प्रवेश शुरू

7:30 AM

12:30 PM

गेट बंद करने का समय

8:30 AM

1:30 PM

परीक्षा की शुरुआत

9:30 AM

2:30 PM

परीक्षा समाप्त

12:30 PM

5:30 PM

यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि उपरोक्त जानकारी (परीक्षा की पाली के अनुसार) का उल्लेख JEE Main 2019 के प्रवेश पत्र पर भी किया जाएगा। एक और महत्वपूर्ण बात जो उम्मीदवारों को ध्यान में रखनी चाहिए, वह है:

   • JEE Main 2019 पेपर 2, 8 अप्रैल 2019 से शुरू होगा।

   • JEE Main 2019 पेपर 1, 7 अप्रैल 2019 को आयोजित किया जाएगा।

उम्मीदवारों के लिए तैयारी कि युक्तियाँ

इस समय उम्मीदवारों का ध्यान तीनों विषयों जैसे भौतिकी, रसायन विज्ञान और गणित के गहन संशोधन पर होगा। कुछ नया अध्ययन न करें और कुछ नई पुस्तक या अध्ययन सामग्री का विकल्प न चुनें। अपने कोचिंग या स्व-निर्मित अध्ययन नोट्स के साथ NCERT (या इसके त्वरित नोट्स) पर जाएं। संशोधन के दौरान प्रत्येक विषय के तहत आवश्यक विषयों को प्राथमिकता दें और पहले उन्हें संशोधित करें। आपके संदर्भ के लिए हमने प्रत्येक विषय के अंतर्गत महत्वपूर्ण विषयों को सूचीबद्ध किया है:

भौतिकी- तरंगें, गुरुत्वाकर्षण, चुंबकत्व, विद्युत चुम्बकीय प्रेरण, विद्युत प्रवाह, प्रत्यावर्ती धारा, संचार प्रणाली।

गणित- सीमाएं और निरंतरता, मैट्रिक्स और निर्धारक, डेरिवेटिव, व्युत्पन्न का अनुप्रयोग, हलकों का परिवार, अनुक्रम और श्रृंखला, द्विपद प्रमेय, क्रमपरिवर्तन और संयोजन।

रसायन- एस-ब्लॉक तत्व, पी-ब्लॉक तत्व, अल्कोहल और ईथर, आवर्त सारणी और वर्गीकरण, बायोमोलेक्यूल, पॉलिमर, रासायनिक संबंध, रासायनिक कैनेटीक्स, इलेक्ट्रोकेमिस्ट्री, हाइड्रोकार्बन।

इन विषयों से संबंधित सभी सूत्रों, समीकरणों और प्रतिक्रियाओं को संशोधित करें। यदि संभव हो तो एक विषय के लिए प्रत्येक भाग को विभाजित करके कागज की एक शीट में उन सभी को नोट करें। यह पिछले कुछ दिनों में प्रभावी संशोधन के लिए एक तैयार संदर्भ मार्गदर्शिका होगी।

महत्वपूर्ण परीक्षा दिवस निर्देश

   • एडमिट कार्ड, स्टेशनरी जैसी सभी महत्वपूर्ण चीजों को एक स्थान पर रखें, ताकि आप गड़बड़ न करें।

   • कार्ड के साथ किसी भी एक मान्य फोटो पहचान पत्र को ले जाएं। परीक्षा में मान्य फोटो पहचान पत्र के बिना हॉल को प्रवेश नहीं दिया जाएगा।

   • किसी भी निषिद्ध वस्तु जैसे इलेक्ट्रॉनिक घड़ी, मोबाइल, आभूषण, कैलकुलेटर आदि को परीक्षा स्थल तक नहीं ले जाना चाहिए।

   • यदि आप कुछ सवालों के जवाब नहीं जानते हैं तो घबराएं नहीं।

   • उन सवालों से शुरू करें जो आप प्रगति के साथ सहज हैं।

   • उत्तर देने से पहले प्रश्न को ध्यान से पढ़ें।


उपरोक्त कुछ महत्वपूर्ण बातें थीं जो उम्मीदवारों को इस बिंदु पर जानना चाहिए। याद रखें, इन अंतिम दिनों में शांत रहना और संशोधन नोट्स के माध्यम से जाना आपका एजेंडा होगा। परिणामों पर सोचने में समय बर्बाद न करें और अपने प्रदर्शन पर ध्यान दें। इसके बजाय, अपनी तैयारी का समर्थन करके खुद को बढ़ावा दें। याद रखें कि आप JEE Main 2019 परीक्षा केवल एक स्थिर दिमाग और सकारात्मक रूपरेखा के साथ कर सकते हैं।